सितंबर तिमाही में GDP ग्रोथ 7.9% रहने का अंदाजा

Friday, Nov 23, 2018 - 12:05 PM (IST)

नई दिल्लीः इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में देश की इकनॉमिक ग्रोथ 7.2-7.9 फीसदी रह सकती है। अगले हफ्ते आधिकारिक आंकड़ा आने से पहले अर्थशास्त्रियों ने यह अनुमान लगाया है। कच्चे तेल की कीमत बढ़ने, रुपए में कमजोरी और मॉनसून सीजन में असमान बारिश के बावजूद ग्रोथ अच्छी रहने की उम्मीद है क्योंकि कंस्ट्रक्शन के साथ कंजम्पशन ग्रोथ बढ़िया रही है। 

अप्रैल-जून क्वॉर्टर में जीडीपी ग्रोथ 8.2 फीसदी थी, जो नौ क्वॉर्टर्स में सबसे अधिक थी। अप्रैल-जून क्वॉर्टर में ऊंची ग्रोथ का बड़ा कारण यह था कि पिछले साल की इसी तिमाही में नोटबंदी और गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स के चलते ग्रोथ कम हो गई थी। ऐसे में बेस इफेक्ट के चलते इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में ग्रोथ 8 फीसदी से ऊपर पहुंच गई। वहीं, जुलाई-सितंबर क्वॉर्टर में चीन की इकनॉमिक ग्रोथ धीमी होकर 6.5 फीसदी रही। 

दूसरे क्वॉर्टर की ग्रोथ को मौजूदा फाइनैंशल ईयर के लिए लगभग 7.5 फीसदी की ग्रोथ के अनुमान के अनुसार देखा जा रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) को इस वित्त वर्ष में ग्रोथ 7.4 फीसदी रहने की उम्मीद है।

कोटक महिंद्रा बैंक की इकनॉमिस्ट उपासना भारद्वाज ने कहा, 'सितंबर तिमाही में इससे पिछली तिमाही से कम ग्रोथ रहेगी। जून तिमाही में बेस इफेक्ट के चलते ग्रोथ काफी तेज थी। हालांकि, दूसरे क्वॉर्टर में भी ग्रोथ मजबूत रहने के संकेत हैं।' कोटक महिंद्रा बैंक ने जीडीपी ग्रोथ 7.9 फीसदी रहने का अनुमान दिया है। सेंट्रल स्टैटिस्टिकल ऑफिस सितंबर क्वॉर्टर के लिए GDP आंकड़ा 30 नवंबर को जारी करेगा। 

jyoti choudhary

Advertising