रईसों की लिस्ट में गौतम अडानी की लंबी छलांग, एक दिन में कमाए 65 हजार करोड़

Tuesday, Apr 12, 2022 - 12:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है। सोमवार को उनकी सभी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी आई। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ में 8.57 अरब डॉलर यानी करीब 65,091 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अडानी 118 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में छठे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने एक झटके में अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज और गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन को पीछे छोड़ दिया।

अडानी की नेटवर्थ में इस साल 41.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है जो दूसरे टॉप रईसों के मुकाबले सबसे अधिक है। इस साल दुनिया के टॉप 10 रईसों में अडानी के अलावा केवल दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे की नेटवर्थ में ही इजाफा हुआ है। बाकी रईसों की नेटवर्थ में गिरावट आई है। सोमवार को शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद अडानी ग्रुप के शेयरों में 16 फीसदी तक उछाल आई। अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर 16.25 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ और यह मार्केट कैप के हिसाब से देश की दसवीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई।

क्यों आई तेजी
अडानी टोटल गैस के शेयरों में 10 फीसदी, अडानी पोर्ट में 1.83 फीसदी, अडानी पावर के शेयरों में 4.78 फीसदी, अडानी विल्मर में 4.99 फीसदी, अडानी एंटरप्राइजेज में 0.37 फीसदी और अडानी ट्रांसमिशन में 8.40 फीसदी की तेजी आई। यूएई की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (IHC) ने ग्रुप की तीन कंपनियों में प्रीफेरेंशियल इश्यू के जरिए दो अरब डॉलर निवेश करने पर सहमति जताई है। इससे ग्रुप के शेयरों में तेजी आई।

इस बीच देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर बने हुए हैं। सोमवार को रिलायंस के शेयरों में गिरावट से उनकी नेटवर्थ में 4.82 करोड़ डॉलर की गिरावट आई। वह 97.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें नंबर पर पहुंच गए। इस साल उनकी नेटवर्थ में 7.45 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। अडानी और अंबानी की नेटवर्थ में अब 20.4 अरब डॉलर का अंतर हो चुका है।

मस्क की नेटवर्थ गिरी
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 249 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 11.5 अरब डॉलर की गिरावट आई। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस 176 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के बर्नार्ड आरनॉल्ट (139 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (130 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

दुनिया के जाने माने निवेशक वॉरेन बफे 127 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें नंबर पर हैं। अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 116 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ सातवें और गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 111 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर फिसल गए हैं। अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर 100 अरब डॉलर के साथ नौवें और लैरी एलिसन 99.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ दसवें नंबर पर हैं। 

jyoti choudhary

Advertising