Hindenburg की दूसरी रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी की वैश्विक अरबपति रैंकिंग में गिरावट, 13वें स्थान पर पहुंचे

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2024 - 11:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः हिंडनबर्ग (Hindenburg) की दूसरी रिपोर्ट के बाद एशिया के दूसरे सबसे अमीर गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति में कमी आई है और उनके वैश्विक अरबपति रैंकिंग में भी गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, अडानी अब 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि जेनसेन हुआंग ने उन्हें पछाड़ते हुए 12वें स्थान पर कब्जा किया है। रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर बने हुए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) की 15 अगस्त की लेटेस्ट लिस्ट में एलन मस्क (Elon musk) 230 अरब डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। हालांकि, बुधवार को दौलत गंवाने वालों में वह टॉप पर रहे। उनका नेटवर्थ 4.61अरब डॉलर कम होगया। लैरी पेज को 2.70 अरब डॉलर का झटका लगा। सर्गी ब्रिन को 2.49 अरब डॉलर को चोट पहुंची, जबकि टॉप लूजर की लिस्ट में चौथे नंबर पर रहे अडानी को 1.10 अरब डॉलर का झटका लगा।

नई रिपोर्ट में क्या है

बता दें हिंडनबर्ग 10 अगस्त को अपनी नई रिपोर्ट में दावा किया था कि सेबी की चीफ माधबी पुरी और उनके पति धवल बुच की अडानी ग्रुप से जुड़ी ऑफशोर कंपनी में हिस्सेदारी थी और अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर के भाव बढ़ाने के लिए फंड्स का इस्तेमाल किया गया।

इन आरोपों का असर जनवरी 2023 वाली रिपोर्ट जैसा तो नहीं पड़ा फिर थोड़ी चोट तो दे ही दिया। अडानी ग्रुप के शेयर 9 अगस्त के बंद की तुलना में गिरे हैं। बुधवार को भी अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट रही, जिससे अडानी के नेटवर्थ में 1.10 अरब डॉलर की सेंध लग गई। हिंडनबर्ग की दूसरी रिपोर्ट से पहले 9 अगस्त को अडानी का नेटवर्थ 105 अरब डॉलर था और वह ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में 12वें पोजीशन पर थे।

पहली रिपोर्ट ने अडानी को दिया था बढ़ा झटका

जनवरी 2023 में अडानी के दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बनने के कुछ महीने बाद हिंडनबर्ग रिसर्च ने समूह पर स्टॉक हेरफेर और अकाउंटिंग धोखाधड़ी का आरोप लगाया। अडानी की निजी संपत्ति में 60% तक की गिरावट आई। अडानी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के टॉप-30 से भी बाहर हो गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News