गौतम अडानी बेजोस को भी छोड़ सकते हैं पीछे, जानें दोनों के बीच दौलत का कितना रह गया फासला

Wednesday, Sep 07, 2022 - 11:25 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः एशिया के सबसे रईस व्यक्ति और भारत के दिग्गज बिजनेसमैन गौतम अडानी की कमाई बहुत तेजी से बढ़ रही है। पहले मुकेश अंबानी और फिर वॉरेन बफे, बिल गेट्स को अरबपतियों की सूची में पछाड़ने के बाद अब गौतम अडानी की निगाह अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस और टेस्ला के मालिक एलन मस्क की कुर्सी पर टिकी हुई है। गौतम अडानी अरबपतियों की लिस्ट में आने वाले दिनों में जेफ बेजोस को पछाड़ सकते हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी की संपत्ति इस साल 66.9 अरब डॉलर से बढ़कर 143 अरब डॉलर हो गई है।  इसके साथ ही गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। अमेजन के जेफ बेजोस की कुल नेटवर्थ 149 अरब डॉलर रह गई है।

गौतम अडानी की संपत्ति में तेजी से हो रहे इजाफे की बड़ी वजह ऑयल और नेचुरल गैस की कीमतों में आई तेजी है। जहां वैश्विक तौर पर कई इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली तो वहीं साल 2022 में एनर्जी इंडेक्स ने 36 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। गौतम अडानी की कमाई का यह एक बहुत बड़ा जरिया है। 

शेयर बाजार में अडानी समूह की कंपनियों ने दिया 750 गुना तक का रिटर्न 

शेयर बाजार में अडानी समूह की सभी लिस्टेड कंपनियां शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी टोटल गैस ने जहां 750 गुना का रिटर्न दिया है। तो वहीं, अडानी ट्रांसमिशन स्टॉक पर दांव लगाने वाले निवशकों को 400 गुना का रिटर्न मिला है। अडानी समूह के सभी स्टॉक पोजीशनल निवेशकों को दोगुना से अधिक का मुनाफा दे चुके हैं। टेस्ला और अमेज़न के स्टॉक पर प्राइस-टू-अर्निंग रेशियो 100 गुना ही है। जबकि मुकेश अंबानी का 28 गुना है। अडानी की तुलना में जोकि काफी कम है। बता दें, जहां एक तरफ साल 2022 से अबतक सेंसेक्स में 44 प्रतिशत की तेजी आई है, तो वहीं अडानी समूह की कंपनियों ने 1000 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

jyoti choudhary

Advertising