Garlic Price: लहसुन की कीमतों में आई गिरावट, इतने गिर गए दाम

Sunday, Feb 25, 2024 - 11:19 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः लहसुन की बढ़ रही कीमतों से अब लोगों को राहत मिलने वाली है। व्यापारियों के मुताबिक, मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान से लहसुन की नई फसल की सप्लाई शुरू हो गई है। इसकी वजह से थोक मंडी में कीमत में 100 से 150 रुपए प्रति किलो की गिरावट आई है। जानकारी के मुताबिक, पिछले साल लहसुन की कम फसल हुई थी। इसके चलते चार महीने पहले ही लहसुन की सप्लाई कम होने लगी, जिसके कारण धीरे-धीरे लहसुन के दाम बढ़ने लगे थे।

नई फसल की सप्लाई शुरू

लहसुन कारोबारी ने बताया कि थोक मंडी में पिछले दो हफ्ते पहले लहसुन की कीमत ने प्रति किलो 300 रुपए का आंकड़ा छू लिया था। इस वजह से कई रिटेल बाजार में दाम 500 रुपए प्रति किलो से अधिक पहुंच गया था लेकिन अब मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान से लहसुन की नई फसल की सप्लाई शुरू हो गई है। इससे आजादपुर मंडी में लहसुन 80 से 150 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। मध्य प्रदेश से रोजाना मंडी में करीब 20 ट्रक लहसुन की सप्लाई हो रही है। साथ ही राजस्थान से भी 5 से 8 गाड़ी लहसुन की सप्लाई हो रही है।

लहसुन की कीमतों में आएगी और कमी

व्यापारियों का दावा है कि आने वाले कुछ दिनों में लहसुन की कीमत में और कमी आएगी। उधर, प्याज के दाम में अब तेजी आने लगी है। आजादपुर सब्जी मंडी के ओनियन ट्रेडर्स असोसिएशन के प्रधान श्रीकांत मिश्रा ने बताया कि दूसरे राज्यों से आजादपुर मंडी में आने वाले प्याज के थोक दाम में बढ़ोतरी हुई है। केंद्र सरकार के प्याज निर्यात के फैसले से अचानक मंडियों में प्याज के दाम बढ़ गए हैं।

jyoti choudhary

Advertising