''बढ़ता व्यापार और भू-राजनीतिक तनाव'' आर्थिक वृद्धि के लिए जोखिम: जी-20

Monday, Jul 23, 2018 - 03:19 PM (IST)

अर्जेंटिनाः व्यापार मोर्चे पर बढ़ते तनाव और भू-राजनीतिक तनाव को लेकर आज जी 20 समूह के वित्त मंत्रियों ने चेतावनी दी कि इससे वैश्विक आर्थिक वृद्धि संकट में पड़ जाएगी। उन्होंने जोखिम टालने के लिए परस्पर बातचीत तेज कर के विश्वास स्थापित करने पर बल दिया है। यहां जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन पर जारी बयान में यह बात कही गई है। 

बैठक में वैश्विक स्तर पर व्यापारिक तनाव बढऩे की आशंका छाई रही लेकिन बयान में अमेरिका का उल्लेख नहीं जिक्र नहीं किया गया है जो इस समय उत्तरी अमेरिका और यूरोपीय देशों तथा चीन के साथ व्यापारिक विवाद में उलझा हुआ है। अमेरिका का उल्लेख नहीं होने के बावजूद यह बयान जी20 के मार्च के बयान की तुलना में मजबूत है। उस बयान में इस मुद्दे के उल्लेख से बचा गया था।

बयान में कहा गया है कि जी-20 देशों के मंत्रियों ने वर्तमान में वैश्विक वृद्धि को मजबूत बताया लेकिन 'अल्पकालिक और मध्यकालिक' अवधि में जोखिम बढऩे की चेतावनी दी। अमेरिका द्वारा यूरोपीय संघ और चीन के अलावा अन्य देशों पर शुल्क लगाने से उत्पन्न तनाव के बीच जी-20 देशों के मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के प्रमुखों की यह बैठक हुई है।

ट्रंप की संरक्षणवादी नीतियों की आलोचना ने उस समय जोर पकड़ा जब यूरोपीय संघ के वित्तीय मामलों के आयुक्त पियरे मोस्कोविकी ने अमेरिका से 'शत्रु नहीं बल्कि सहयोगी' की तरह कार्य करने की अपील की। फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले माइरे ने अमेरिका की व्यापार कार्रवाइयों की निंदा की है और अमेरिका को पहले इसे कम करने को कहा है। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा की कोष की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने जवाबी शुल्क लगाने की आलोचना की और व्यापार मोर्चे से जुड़े विवादों को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से सुलझाने का आग्रह किया है। घोषणा पत्र में जी20 ने मार्च के इस प्रतिबद्धता को दोहराया है कि सदस्य देश बाजार प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने केलिए अपनी मुद्राओं के अवमूल्यन की होड़ से बचेंगे। 

jyoti choudhary

Advertising