PNB घोटालाः भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की बढ़ीं मुश्किलें, बहन बनी सरकारी गवाह

Wednesday, Jan 06, 2021 - 11:56 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला मामले में भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की मुश्किलें बढ़ गई है। पीएनबी घोटाले में भगोड़ा नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी को सरकारी गवाह यानी अभियोजन पक्ष का गवाह बनाने के लिए स्पेशल कोर्ट ने इजाजत दे दी है। मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत मामलों को देखने वाले विशेष न्यायाधीश वी सी बर्डे ने सोमवार को सरकरी गवाह बनने को लेकर पूर्वी के दिए गए आवेदन को स्वीकार कर लिया। आदेश मंगलवार को उपलब्ध कराया गया। 

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड बैंक का अनुमान! वित्तn वर्ष 2021 के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी 9.6% की गिरावट

बेल्जियम की नागरिक हैं पूर्वी
अदालत ने कहा कि मामले में माफी मांगने के बाद आरोपी पूर्वी मोदी (पूर्वी अग्रवाल) अब सरकारी गवाह होगी। बेल्जियम की नागरिक पूर्वी प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज मामले में आरोपी है। अदालत ने आदेश में कहा, "आरोपी फिलहाल विदेश में रह रही है। उसे अदालत के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया जाएगा। इसके लिए अभियोजन पक्ष जरूरी कदम उठाएगा।" 

यह भी पढ़ें- फ्यूचर के प्रवर्तकों ने कहा, लॉकडाउन के दौरान कर्ज बढ़ने पर अमेजन ने नहीं की कोई मदद 

माफी आवेदन में पूर्वी मोदी ने कही ये बात
अपने माफी आवेदन में पूर्वी मोदी ने कहा कि वह मुख्य अभियुक्त नहीं है और जांच एजेंसियों ने उसकी सीमित भूमिका ही बताई है। उसने कहा कि जरूरी सूचना और दस्तावेज उपलब्घ कराते हुए प्रवर्तन निदेशालय के साथ पूरी तरह से सहयोग किया है। जांच एजेंसियों के मुताबिक, नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक को 14,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की। यह धोखाधड़ी गारंटी पत्र के जरिए की गई।

यह भी पढ़ें- Alert! करोड़ों डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डेटा हुआ लीक, बिटकॉइन के बदले हो रही बिक्री 

jyoti choudhary

Advertising