काम की खबर: एक जुलाई से छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दर में हो सकता है बदलाव

Saturday, May 15, 2021 - 05:57 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना महामारी के दौर में कई लोग सरकारी योजनाओं में निवेश कर रहे हैं, जिनसे उनको फायदा हो रहा है। पोस्ट ऑफिस में निवेशकों के लिए तमाम तरह की जमा योजनाएं उपलब्ध हैं। इन्हें छोटी बचत योजना भी कहते हैं। कहा जा रहा है कि छोटी बचत योजनाओं जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), मासिक आय योजना और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलने पर ब्याज में कटौती की जा सकती है। नई दरें 1 जुलाई से लागू होने की बात सामने आई है। नई दरें एक जुलाई से लागू होंगी।  

हालांकि सरकार या आरबीआई की ओर से आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। इससे पहले अक्टूबर 2020 में PPF, Sukanya Samridhi, NSC जैसी छोटी बचत योजनाओं पर बड़ी राहत देते हुए सरकार ने कहा था कि ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। उस फैसले से अक्टूबर से दिसंबर की तिमाही के लिए मिलने वाले ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

इस बारे में रिजर्व बैंक का कहना है कि छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की उच्च दरों के कारण, केंद्रीय बैंक व्यापक अर्थव्यवस्था में कम उधारी लागत के लिए संघर्ष कर रहा है। यही कारण है कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर बैलेंड शीट में बदलाव की कवायद जारी है।

जानिए क्या हैं मौजूदा ब्याज दरें
सेविंग डिपॉजिट- 4%
टर्म डिपॉजिट (1 साल)- 5%
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना- 7.4%
मासिक इनकम खाता- 6.6%
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट- 6.8%
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ)- 7.1%
किसान विकास पत्र- 6.9%
सुकन्या समृद्धि योजना- 7.6%

jyoti choudhary

Advertising