बिजली बिल भरने से लेकर पासपोर्ट बनने का काम अब होगा डाकघर में, शुरू हुई 73 नई सेवाएं

punjabkesari.in Sunday, Sep 06, 2020 - 03:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: कोरोना महामारी के दौर में लोगों को बेहतर सुविधा देने के मकसद से भारतीय डाकघर ने 73 सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है। डाकघरों में शुरू होने वाली इन सुविधाओं में बिजली बिल भुगतान, पासपोर्ट वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, बीमा जैसे महत्वपूर्ण काम है। इन कामों के लिए लोगों को अब भटकने की जरूरत नहीं सभी काम अब आपके नजदीकी डाकघरों में होंगे।

डाक पोस्ट पर दिए जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार जल्द ही पूरे देश में कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की तैयारी कर रही है। इस सेंटरो पर लोगों की सुविधा से जुड़े 73 कामों को किया जाएगा। इन सेंटरो को खोलने की पीछे का कारण कोरोना काल में ऑफिस में भीड़ न बढ़े, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है।

PunjabKesari

सेंटर पर होंगे कई महत्वपूर्ण काम
बता दें कि इन सेंटरों पर कई महत्वपूर्ण काम होंगे। सूत्रों की मानें तो इन सेंटर पर प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करना, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना और मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, फास्ट टैग, बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस के लिए भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

PunjabKesari
बिहार में खुलेंगे 300 सर्विस सेंटर
बिहार के करीब 300 डाकघरों में पोस्टआफिस कॉमन सर्विस सेंटर (Post Office CSC) खुलेंगे। सबसे पहले राजधानी पटना के कुछ डाकघरों में इसकी शुरुआत की जाएगी। वहीं डाक विभाग इसको लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है।

PunjabKesari
राशन से लेकर दवा डिलीवरी सेवा तक- डाकघर
कोरोना संकट के दौरान लोगों को राशन से लेकर दवा तक पहुंचाने के काम में डाकघर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। डाक विभाग ने इसके लिए देश के अलग अलग हिस्सों में लोगों को दवाओं की आपूर्ति के लिए डाक विभाग ने नेट मेड के जरिए दवाओं व अन्य जरूरत की समानों की बुकिंग शुरू की। इसके लिए देश के 17 शहरों में विशेष कार्यालय भी खोला गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News