मुफ्त अनाज वितरण योजना 30 नवंबर को हो रही समाप्त, जानें आखिर क्या है वजह

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2020 - 04:31 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) 30 नवंबर को समाप्त हो रही है। कोरोना महामारी के दौर से ही केंद्र सरकार करीब 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को मुफ्त में अनाज बांट रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार की मुफ्त अनाज योजना अब 30 नवंबर से बंद होने जा रही है और इस योजना की तारीख को अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

PunjabKesari
योजना 30 नवंबर को समाप्त
बता दें कि पीएमजीकेएवाई के तहत हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल मुफ्त बांटने की स्कीम 30 नवंबर को समाप्त हो जाएगी। मुफ्त अनाज वितरण की इस योजना को आगे बढ़ाने के संबंध में फिलहाल कोई विचार नहीं लिया गया है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस योजना को अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। जिन लोगों ने अभी तक अपने हिस्से का राशन नहीं लिया है उन्हें फ्री में दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लाभार्थियों को पहले से किफायती दरों जो राशन मिलता है, वह मिलता रहेगा, लेकिन पीएमजीकेएवाई के तहत मुफ्त राशन वितरण की योजना 30 नवंबर तक ही है।

PunjabKesari
कोरोना महामारी की चुनौतियों से निपटने के लिए मार्च महीने में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएमजीकेएवाई की घोषणा की थी। पीएमजीकेएवाई के तहत आरंभ में अप्रैल, मई और जून के लिए हर महीने प्रत्येक राशन कार्डधारक को पांच किलो अनाज (गेहूं/चावल) और प्रत्येक राशन कार्डधारक परिवार को एक किलो दाल मुफ्त देने का प्रावधान किया गया था। इस योजना को बाद में पांच महीने और बढ़ाकर 30 नवंबर तक कर दिया गया। मुफ्त अनाज वितरण की इस योजना का शतप्रतिशत वित्तीय भार केंद्र सरकार ने वहन किया है और यह योजना कोरोना काल में देश के गरीबों के लिए वरदान साबित हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News