फ्रांस की GDF पेट्रोनेट में अपनी पूरी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी

Thursday, Mar 09, 2017 - 05:09 PM (IST)

नई दिल्ली: फ्रांस की जीडीएफ इंटरनैशनल की पेट्रोनेट एलएनजी में 2,900 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना है। फ्रांस की प्रमुख उर्जा कंपनी एंजी एसए की इकाई जीडीएफ ने पेट्रोनेट को पत्र लिखकर कंपनी से बाहर निकलने की इच्छा जताई है। पेट्रोनेट तरलीकृल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) आयात करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

कंपनी ने हिस्सेदारी की बिक्री की पेशकश पेट्रोनेट के प्रमुख प्रवर्तकों गेल इंडिया लिमिटेड, तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (आेएनजीसी), इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईआेसी) तथा भारत पैट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) को पेशकश की है। पेट्रोनेट ने नियामकीय सूचना में कहा, ‘‘हमें जीडीएफ इंटरनैशनल ने हिस्सेदारी बेचने के बारे में सूचित किया है। उसकी कंपनी में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी है। उन्होंने कंपनी में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव किया है।’’

कंपनी के अनुसार जीडीएफ इंटरनेशनल ने प्रस्तावित 10 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री के लिए प्रत्येक प्रवर्तक को पत्र लिखकर उसी अनुपात में ‘पहले इनकार के अधिकार’ की पेशकश की है जितना उनकी कंपनी में हिस्सेदारी है। चारों प्रवर्तक कंपनियों की पेट्रोनेट में 12.5-12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस हिसाब से वे जीडीएफ की 2.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की हकदार हैं। 

Advertising