कल लांच होगी फॉक्सवैगन की Tiguan, इन कारों से होगा मुकाबला

Tuesday, May 23, 2017 - 01:08 PM (IST)

नई दिल्‍लीः काफी लंबे समय से सुर्खियों में बनी रहने वाली फॉक्सवैगन Tiguan बुधवार यानी 24 मई को भारत में लांच होगी। इसकी कीमत 25 लाख रुपए के आस-पास रहने की उम्मीद है। फॉक्‍सवैगन Tiguan का मुकाबला हुंडई Tuscon, जीप कंपास और होंडा CR-V से होगा। Tiguan को भारत में पहली बार इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाया गया था, इसे कंपनी के महाराष्ट्र स्थित औरंगाबाद प्लांट में तैयार किया जा रहा है।

यह फॉक्सवैगन ग्रुप के मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स (MQB) प्लेटफार्म पर बनी है। इसी प्लेटफार्म पर फॉक्सवेगन ग्रुप की स्कोडा ऑक्टाविया, सुपर्ब और ऑडी A3 को भी तैयार किया गया है। जल्द ही लांच होने वाली स्कोडा कोडिएक भी इसी प्लेटफार्म पर बनी होगी। फॉक्सवैगन Tiguan केवल 2.0 लीटर टी.डी.आई. डीजल इंजन में आएगी। संभावना है कि यह इंजन 177 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन 6-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। इस में ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी आ सकता है।

कंपास और CR-V को इसी साल के अंत तक उतारा जाएगा। कंपास, जीप की पहली मेड-इन-इंडिया SUV होगी, जिस के बड़े हिस्से को स्थानीय स्तर पर तैयार किया गया है। इसी सेगमेंट में स्कोडा अगले साल Karoq SUV को उतारेगी। इसे स्कोडा कारों की रेंज में कोडिएक के नीचे पोजिशन किया जाएगा, यह स्कोडा येती की जगह लेगी। इसके अलावा अगले साल होंडा भी पांचवी जनरेशन की CR-V को डीजल इंजन के साथ लांच करेगी।

Advertising