Foxconn बनाएगा दुनिया की सबसे बड़ी Nvidia GB200 चिप निर्माण फैसिलिटी, AI क्रांति के लिए तैयार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 06:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फॉक्सकॉन जो एप्पल के iPhone असेंबल करने के लिए प्रसिद्ध है, अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए दुनिया की सबसे बड़ी Nvidia GB200 चिप निर्माण फैसिलिटी तैयार कर रहा है। यह कदम एआई बूम और सर्वर निर्माण में फॉक्सकॉन की तेजी से बढ़ती भागीदारी का हिस्सा है। कंपनी, जो पहले से ही इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण की दिग्गज है, अब एआई के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभाने जा रही है।

फॉक्सकॉन के क्लाउड एंटरप्राइज सॉल्यूशंस बिजनेस ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बेंजामिन टिंग ने ताइपे में कंपनी के वार्षिक टेक डे के दौरान कहा, "हम दुनिया की सबसे बड़ी GB200 उत्पादन फैसिलिटी बना रहे हैं।" हालांकि उन्होंने फैसिलिटी के स्थान का खुलासा नहीं किया। Nvidia के साथ यह साझेदारी फॉक्सकॉन के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि Nvidia के Blackwell प्लेटफॉर्म की मांग तेजी से बढ़ रही है।

फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू ने इवेंट में कहा कि कंपनी की सप्लाई चेन एआई क्रांति के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने यह भी बताया कि फॉक्सकॉन के निर्माण में एडवांस लिक्विड कूलिंग और हीट डिसिपेशन तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो GB200 सर्वर की उच्च मांगों को पूरा करने में सहायक होगी।

फॉक्सकॉन की यह नई पहल AI के क्षेत्र में बढ़ते अवसरों को भुनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है, जो कंपनी की भविष्य की योजनाओं का संकेत भी देता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News