राज्य का चौथा शक्कर कारखाना किसानों को समर्पित

Sunday, Jan 22, 2017 - 11:07 AM (IST)

रायपुरः छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में राज्य के चौथे शक्कर कारखाने का शुभारंभ किया गया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कल शाम कबीरधाम जिले के ग्राम बिशेषरा (विकासखण्ड-पंडरिया) में जिले के दूसरे और राज्य के चौथे सहकारी शक्कर कारखाने का लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री सिंह ने कहा कि विकास की परिभाषा केवल पुल-पुलियों और भवनों तक सीमित नहीं रहती। 

जनता के जीवन में आए परिवर्तन से विकास का आंकलन किया जा सकता है। आज छत्तीसगढ़ के हर व्यक्ति के चेहरे पर आत्मविश्वास की चमक है। राज्य सरकार के नए बजट में इस बार भी विकास कार्यों के लिए सभी जरूरी प्रावधान किए जाएंगे।   

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी बिल्डिंग के निर्माण में भी 10 महीने से ज्यादा समय लगता है लेकिन यह विशाल और अत्याधुनिक नया कारखाना सहकारिता के आधार पर सिर्फ 10 महीने के रिकार्ड समय में तैयार हो गया है। यह अपने आप में अनोखा उदाहरण है।   

रमन सिंह ने कहा कि इस कारखाने के असली मालिक यहां के किसान हैं। वह सिर्फ यह कारखाना उन्हें समर्पित करने आए हैं। कारखाने के संचालन के लिए सहकारी समिति का गठन किया गया है। यह शक्कर फैक्टरी इस समिति में शामिल 13 हजार से ज्यादा शेयर धारक किसानों की मिल्कियत है।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि 160 करोड़ से ज्यादा लागत से निर्मित इस कारखाने का लाभ कबीरधाम सहित उसके पड़ोसी मुंगेली और बेमेतरा जिलों के लगभग 35 हजार किसानों को भी मिलेगा। तीनों जिलों के किसान यहां अपने गन्ने की फसल बेचकर लाभ अर्जित कर सकेंगे। इस कारखाने में शक्कर के साथ बिजली भी बनेगी। 
 

Advertising