विदेशी पर्यटक अब देश में UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट, RBI ने तैयार किया खाका

Friday, Feb 17, 2023 - 02:57 PM (IST)

मुंबईः भारत घूमने आने वाले विदेशी पर्यटक अब देश में यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकेंगे क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेशी पर्यटकों को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के माध्यम से भारत में मर्चेंट भुगतान करने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भारत का UPI वैश्विक स्तर पर सबसे सफल इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणालियों में से एक है।

G20 देशों के नागरिकों के लिए इसकी सेवाओं का विस्तार भविष्य में सहयोग के लिए इन देशों के साथ भारत के संबंधों को बढ़ावा देगा। राजश्री रंगन, बैंकिंग और पेमेंट्स, भारत और फिलीपींस ने कहा कि यह भारत में डिजिटल भुगतान के उपयोग को बढ़ाने के साथ-साथ उनके पेमेंट्स अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में एक बढ़िया कदम है।

G20 देशों के विजिटर्स को मिलेगी सुविधा

भारत आने वाले विदेशी नागरिकों और अनिवासी भारतीयों को यूपीआई एक्सेस की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है। शुरुआत में यह सुविधा G-20 देशों के यात्रियों को चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर उनके मर्चेंट भुगतान (P2M) के लिए दी जाएगी, जब वे देश में होंगे। आरबीआई ने बताया कि आगे चलकर इसे देश के सभी एंट्री प्वाइंट पर सक्षम किया जाएगा।

वेरिफिकेशन के बाद इश्यू होगा पीपीआई

आरबीआई ने कहा कि बैंक/गैर-बैंक जिन्हें प्री पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) जारी करने की अनुमति है, वे भारत आने वाले विदेशी नागरिकों/अप्रवासी भारतीयों को आईएनआर मूल्यवर्ग पूर्ण-केवाईसी पीपीआई जारी कर सकते हैं। रिजर्व बैंक के सर्कुलर में कहा गया कि इस तरह के प्रीपेड भुगतान उपकरण (पीपीआई) को फेमा के तहत विदेशी मुद्रा में लेनदेन के लिए अधिकृत संस्थाओं के साथ सह-ब्रांडिंग व्यवस्था में भी जारी किया जा सकता है। कस्टमर्स के पासपोर्ट और वीजा के फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद पीपीआई जारी किए जाएंगे।

सेफएक्सपे के सह-संस्थापक और सीओओ स्वप्निल जम्भले ने कहा कि एनआरई और एनआरओ खातों को उनके मोबाइल नंबरों से जोड़ने के साथ एनआरआई के लिए यूपीआई सुविधा की घोषणा करने के बाद यह एक और रणनीतिक कदम उठाया गया है।

UPI एक ऐसा सिस्टम है जो एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों को जोड़ता है। इसके उपयोग से कई बैंकिंग सुविधाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है। यूपीआई प्लेटफॉर्म से बिना किसी झंझट के फंड रूटिंग और मर्चेंट पेमेंट किया जा सकता है।

jyoti choudhary

Advertising