विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार से 2.4 बिलियन डॉलर निकाले

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2024 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्लीः पिछले हफ्ते विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयरों से 19 महीने में सबसे ज्यादा पैसा निकाला। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि शेयर कीमतें बहुत बढ़ गई थीं और कुछ निवेशकों ने अपने मुनाफे को भुनाने का फैसला किया। पिछले हफ्ते, अंतर्राष्ट्रीय फंडों ने 2.4 बिलियन डॉलर मूल्य के भारतीय शेयर बेचे, जो जून 2022 के बाद सबसे ज्यादा है। इसके अलावा, मंगलवार को, जब सोमवार को छुट्टी के बाद बिजनेस फिर से शुरू हुआ, तो उन्होंने 374 मिलियन डॉलर और बेचे।

इस सप्ताह थोड़े समय के लिए भारत का शेयर बाजार 4.3 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा मूल्य के साथ हांगकांग के मूल्य से ज्यादा हो गया था लेकिन हांगकांग जल्द ही टॉप पर वापस आ गया क्योंकि लोगों को उम्मीद थी कि चीन उसके बाजार की मदद करेगा।

पिछले साल निवेशकों ने किया था जमकर निवेश

पिछले साल निवेशकों ने भारतीय शेयरों में 21 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया, जिससे बाजार को नई ऊंचाई पर पहुंचने में मदद मिली। यदि चीन अपनी अर्थव्यवस्था की मदद के लिए पॉजिटिव कदम उठाना जारी रखता है, तो इससे भारत में आने वाले निवेश पर असर पड़ सकता है, जो नियमों की समस्याओं और अमेरिका के साथ तनाव के कारण निवेशकों को चीन से बाहर ले जा रहा है।

भारत में कुछ नए नियम विदेशी बिजनेस की चिंता बढ़ा सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नियमों को सख्त बनाने की योजना बना रहा है, हालांकि कुछ लोग इससे सहमत नहीं हैं।

कुछ बड़ी भारतीय कंपनियों का अच्छा प्रदर्शन न कर पाने का असर लोकल मार्केट पर पड़ सकता है। बड़े बैंकों ने लोन में संभावित मंदी का संकेत दिया है और देश की सबसे बड़ी कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने ट्रेडिशनल ऑइल-टू-कैमिकल बिजनेस में मंदी रिपोर्ट की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News