विदेशी निवेशक रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश ट्रस्ट को लेकर उत्सुक

2019-10-08T09:19:28.61

नई दिल्लीः विदेशी निवेशक भारतीय पूंजी बाजार में उभर रहे रियल एस्टेट और अवसंरचना निवेश ट्रस्ट में निवेश करने को लेकर काफी उत्सुक हैं। पिछले हफ्ते भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी एवं अन्य अधिकारियों की अमेरिका में विदेशी निवेशकों के स्रोतों से मुलाकात के दौरान भी यह बात सामने आई। इन दोनों उभरते निवेश क्षेत्रों में निवेश परिसंपत्ति 10 अरब डॉलर से अधिक तक पहुंच गई है।

सेबी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 30 सितंबर से लेकर चार अक्टूबर के बीच न्यूयॉर्क, बोस्टन और वाशिंगटन डीसी में चले मुलाकातों के दौर में विभिन्न हितधारकों से बातचीत हुई। इसमें उद्योग, निवेशक संगठनों और अन्य क्षेत्रों के लोग शामिल हुए। बयान में त्यागी के हवाले से कहा गया है, ‘‘बैठकों के दौरान हमारी विभिन्न हितधारकों से बातचीत हुई। उन्होंने सेबी की विभिन्न पहलों का स्वागत किया।'' बैठकों के दौरान सेबी ने पाया कि निवेशकों की रुचि रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आईईआईटी) और अवसंरचना निवेश ट्रस्ट (इन्वआईटी) जैसे उभरते क्षेत्रों में निवेश को लेकर है।

वर्तमान में इन क्षेत्रों का परिसंपत्ति आकार 10 अरब डॉलर से अधिक है। विदेशी निवेशक नियमों में ढील के बाद कुछ निवेशकों ने वैकिल्पक निवेश कोष में निवेश को लेकर भी रुचि दिखाई। इस क्षेत्र में पिछले पांच साल में निवेश 15 गुना से अधिक बढ़ा है। बैठक के दौरान विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई), प्राथमिक बाजार (आईपीओ), द्वितीयक बाजार (शेयर बाजार), म्यूचुअल फंड और कारपोरेट बांड बाजार से जुड़े हालिया नीतिगत निर्णयों पर भी चर्चा हुई। 


Supreet Kaur

Related News