भारतीय बाजारों में विदेशी निवेशकों ने 18 दिनों में निवेश किए 54,980 करोड़ रुपए

Sunday, Dec 20, 2020 - 04:14 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने भारतीय बाजारों में दिसंबर में अब तक 54,980 करोड़ रुपए लगाए हैं। वैश्विक बाजारों में अतिरिक्त नकदी और विभिन्न केंद्रीय बैंकों के एक और प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद के बीच एफपीआई निवेश बना हुआ है।

डिपोजिटरी आंकड़े के अनुसार एफपीआई ने एक दिसंबर से 18 दिसंबर के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 48,858 करोड़ रुपए जबकि बांड में 6,112 करोड़ रुपए लगाए। इससे शुद्ध रूप से कुल निवेश आलोच्य अवधि में 54,980 करोड़ रुपए रहा। नवंबर महीने में शुद्ध रूप से एफपीआई निवेश 62,951 करोड़ रुपए था। 

मॉर्निंग स्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-शोध प्रबंधक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजारों में अतिरिक्त नकदी और कम ब्याज दर के कारण भारत जैसे उभरते बाजारों में विदेशी पूंजी प्रवाह हो रहा है।'' उन्होंने कहा कि इसके अलावा विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए एक और प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से भी निवेशक जोखिम ले रहे हैं। इसके अलावा यह उम्मीद की जा रही है कि कोविड-19 टीके के आने से उभरते बाजारों में वृद्धि को गति मिलेगी। इससे भी निवेश को बल मिल रहा है। 

jyoti choudhary

Advertising