फोर्ड की इन कारों पर मिल रहा है 30 हजार रुपए का डिस्काऊंट

Wednesday, May 31, 2017 - 03:23 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप फोर्ड की कार खरीदना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। कंपनी फीगो, फीगो एसपायर और ईकोस्पोर्ट पर 30,000 रुपए तक का डिस्काऊंट दे रही है। कंपनी का कहना है कि वह 1 जुलाई 2017 से लागू होने वाले जी.एस.टी. की नई टैक्‍स दरों का फायदा ग्राहकों तक पहुंचा रही है। ग्राहक इस डिस्काऊंट का फायदा 30 जून तक या उससे पहले ले सकते हैं। 

सब 4-मीटर एसयूवी कैटेगरी में फोर्ड, ईकोस्पोर्ट पर 20,000 से 30,000 रुपए का डिस्काऊंट दे रही है, जो ग्राहक फीगो हैचबैक और फीगो एस्पायर में से किसी को चुनते हैं उन्हें 10,000 से 25,000 रुपए के बीच डिस्काऊंट मिलेगा, वेरिएंट के हिसाब से यह डिस्काऊंट कम-ज्यादा हो सकता है।

उम्मीद की जा सकती है कि फोर्ड के बाद दूसरी छोटी कार बनाने वाली कंपनियां भी कुछ ऐसे ही डिस्काऊंट ऑफर पेश कर सकती हैं। उम्मीद है कि जो व्यक्ति छोटी कार खरीदना चाहते हैं वे जी.एस.टी. लागू होने से पहले ऐसे ऑफरों को फायदा जरूर उठाएंगे, क्योंकि जी.एस.टी. लागू होने के बाद छोटी कारें महंगी होने की उम्मीद है।

GST क्या है, इसका कारों की कीमतों पर क्या असर पड़ेगा?
राज्य के अलग-अलग टैक्स और केंद्रीय टैक्स की जटिलताओं से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार 1 जुलाई 2017 से देश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जी.एस.टी.) लागू करने जा रही है, इस के अमल में आते ही पूरे देश में किसी भी चीज़ पर एक समान टैक्स लगेगा। जी.एस.टी. बिल में सभी कारों पर 28 फीसदी का बेस टैक्स निर्धारित किया गया है, इसके अलावा कारों पर उनके साइज और कैटेगरी के हिसाब से 1, 3 और 15 फीसदी का सेस (उपकर) भी लगेगा। इसका मिला-जुला असर कारों की कीमतों पर पड़ेगा। जी.एस.टी. लागू होने के बाद छोटी डीज़ल कारों पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ेगा, वहीं मिड-साइज सेडान और छोटी पैट्रोल कारें भी थोड़ी महंगी होंगी, लग्ज़री और एसयूवी सेगमेंट में कीमतें घटेंगी।

Advertising