कोरोना मरीजों के इलाज के लिए इतना हो सकता है एक दिन का अधिकतम शुल्क: IRDAI

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 03:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में कोरोना पॉजिटिव के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। लोग इसके इलाज के खर्चे के लिए परेशान हैं। इसके मद्देनजर इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI) ने एक मानक व्यक्तिगत कोविड -19 उत्पाद का अनावरण किया है। इसके तहत मरीजों के लिए कमरे का अधिकतम शुल्क 5,000 रुपए प्रति दिन, आईसीयू का शुल्क 10,000 रुपए प्रति दिन रखा गया है और क्वारंटीन का अधिकतम शुल्क 3,000 रुपए प्रतिदिन तय किया गया है। साथ ही बीमा राशि की अधिकतम सीमा पांच लाख रुपए तय की गई है।

यह अभी के लिए एक मसौदा उत्पाद है और इसमें कुछ बदलाव हो सकते हैं। नियामक ने सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि यह उत्पाद 15 जून को या उससे पहले अनिवार्य रूप से पेश किया जाए। इस संदर्भ में सूत्रों ने कहा कि IRDAI ने कोविड -19 रोगियों को अस्थायी अस्पतालों में इलाज के लिए शामिल किया है, जो मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में शामिल नहीं है।

एक बीमा कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, 'यह एक महत्वपूर्ण कदम है। हालांकि, IRDAI ने मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में इसे शामिल करने के लिए कुछ बदलाव किए हैं।' इरडा ने कहा कि आयुष के तहत अस्पताल में भर्ती होने पर खर्च को बिना किसी उप-सीमा के कवर किया जाएगा। दिशानिर्देशों के अनुसार, अस्पताल से छुट्टी की तारीख के बाद 60 दिनों की अवधि के लिए चिकित्सा खर्चों को भी शामिल किया जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News