प्रोडक्ट्स और ग्रॉसरी के अलावा अब Amazon से खाना भी होगा ऑर्डर, जल्द शुरू हो रही यह सर्विस

Friday, Feb 28, 2020 - 12:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न भारत में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए लगातार कदम उठा रही है। वह अपनी कोशिशों में कामयाब होती भी नजर आ रही है, जिसका नतीजा यह है कि वह जल्द भारत में फूड डिलीवरी भी शुरु करने जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो और स्विगी को कड़ी टक्कर मिल सकती है। खबरों की मानें तो अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस ने फूड डिलीवरी कारोबार से रेस्टोरेंट को जोड़ने के लिए अमेजन ने इंफोसिस के सह-संस्थापक एन नारायमूर्ति के वेंचर काटामरान के साथ हाथ मिला लिया है।

 

अमेजन के फूड डिलवरी मार्केट में उतरने की खबर जेफ बेजोस के भारत दौरे एक महीने बाद आई है। भारत यात्रा के दौरान बेजोस ने देश में छोटे और मध्यम उद्यम क्षेत्र को डिजिटल बनाने में मदद करने के लिए 1 बिलियन डॉलर से अधिक के निवेश की घोषणा की थी। इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ग्रॉसरी, इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर होम प्रोडक्ट्स के बिजनेस में पहले से मौजूद है। यह अमेजन प्राइम के सदस्यों के लिए एक ही जगह कई तरह की सेवाएं उपलब्ध कराना चाहती है। 

 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमेजन पिछले तीन महीनों से इस पर काम कर रहा है और पहले इसे लॉन्च करने की योजना बनाई थी, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें देरी किस वजह से हुई। कंपनी कुछ समय से बेंगलुरु में भी इसका परीक्षण कर रही है। बता दें कि कंपनी ने पिछले साल अगस्त में, अमेजन फ्रेश लॉन्च किया, जिसमें भोजन और किराने की चीजें पेश की गईं, जो कि ग्रोफर्स और बिग बास्केट जैसे स्टार्टअप को सीधी टक्कर दे रहा है। 

 

ई-कॉमर्स कंपनियों में निवेश करने वाले एक निवेशक का कहना है कि कंज्यूमर टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स में फूड डिलीवरी को सबसे ज्यादा रेस्पॉन्स मिलता है। इसके बाद ग्रॉसरी, एफएमसीजी और जनरल ई-कॉमर्स का नंबर है। अमेजन के एक एग्जीक्यूटिव का भी कहना है कि कंपनी सभी सेवाओं में अपनी मौजूदगी बनाना चाहती है। RedSeer Consulting नाम की रिसर्च फर्म के मुताबिक भारत में मिडल क्लास तबके ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेक्टर को काफी बढ़ा दिया है। 2018 में ऑनलाइन ऑर्डर्स की संख्या में 176 फीसदी इजाफा हुआ है। इस इंडस्ट्री में Swiggy, Zomato और Uber Eats का दबदबा है।
 

vasudha

Advertising