प्याज के साथ आटा-दाल भी हुआ महंगा, जानें इस साल कितने बढ़े दाम

Wednesday, Dec 11, 2019 - 12:11 PM (IST)

नई दिल्लीः प्याज की बढ़ती महंगाई ने जहां लोगों के खाने का स्वाद बिगाड़ दिया है, वहीं तमाम जरूरी वस्तुओं की कीमतें बढ़ने से आम लोगों की कमर टूट गई है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को लोकसभा में जानकारी देते हुए कहा कि 2019 में 22 जरूरी फूड आइटम्स में से 20 के दाम काफी बढ़े हैं। जनवरी से दिसंबर के बीच में प्याज के दाम में करीब चार गुना बढ़ोतरी हुई है।

इन चीजों के बढ़े दाम
केंद्रीय मंत्री ने सांसद राहुल रमेश शेवाले और भर्तृहरि महताब के सवालों का लिखित जवाब देते हुए आवश्यक वस्तुओं की जो कीमत सूची सौंपी है उससे जाहिर होता है कि चावल, गेहूं, आटा, दाल, तेल, चाय, चीनी और गुड़ समेत सब्जियों और दूध के दाम में जनवरी के मुकाबले साल के आखिरी महीने दिसंबर में वृद्धि हुई है।

फसल पर पड़ी मौसम की मार
मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक जनवरी में चावल 30 रुपए, गेहूं 26 रुपए, आटा 27 रुपए, उड़द दाल 72 रुपए, आलू 17 रुपए, प्याज 18 रुपए किलो था। जून महीने में चावल 32 रुपए, गेहूं 26 रुपए, आटा 28 रुपए और प्याज 19 रुपए किलो था। नवंबर में प्याज की कीमत बढ़कर 61 रुपए किलो पर पहुंच गई जबकि दिसंबर में यह 82 रुपए किलो पर पहुंच गया।मौसम की मार का असर उत्पादन पर हुआ। दूसरी तरफ उचित स्टोरेज सुविधा नहीं होने के कारण समस्या और गंभीर हुई है।

उड़द दाल की कीमत 95 रुपए किलो पर
जनवरी में प्याज की औसत कीमत 18 रुपए किलो थी जो दिसंबर में बढ़कर 81 रुपए किलो पहुंच गई। उड़द दाल की कीमत 72 रुपए किलो से 95 रुपए किलो पर पहुंच गई। अरहर और मूंग दाल की कीमत में भी 20 फीसदी तक उछाल आया है। आलू 40 फीसदी तक महंगा हुआ है जबकि चावल और गेहूं भी 10 फीसदी तक महंगा हुआ है।

Supreet Kaur

Advertising