त्‍योहारी सेल शुरू होने से पहले फ्लिपकॉर्ट ने की ये तैयारी, तेज डिलीवरी में मिलेगी मदद

Wednesday, Oct 03, 2018 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्‍लीः ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकॉर्ट ने फेस्टिव सेल से पहले अपने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और डिलीवरी ऑपरेशन का विस्‍तार किया है। वॉलमार्ट समर्थित कंपनी का कहना है कि इस निवेश से उसे दीर्घावधि में भविष्‍य के लिए क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। फ्लिपकॉर्ट की बिग बिलियन डेज सेल इस साल 10 अक्तूबर से शुरू हो रही है, जो 14 अक्तूबर तक चलेगी।

कंपनी ने अपनी गोदाम क्षमता को दोगुना किया है और फुलफ‍िलमेंट सेंटर्स की संख्‍या को बढ़ाकर 65 किया है। इसके अलावा कंपनी ने 60 से अधिक मदर हब भी बनाए हैं, जो त्‍योहारों के दौरान बढ़ने वाली संभावित मांग को पूरा करने में मदद करेंगे।

कंपनी के वरिष्ठ इंजीनियरिंग उपाध्यक्ष (आपूर्ति श्रृंखला) कृष्णा राघवन ने कहा कि बीबीडी से हमें हर क्षेत्र में नवोन्मेष के लिए प्रोत्साहन मिलता है। इसमें आपूर्ति और लॉजिस्टिक शामिल है। यह हमें दीर्घवधि के लिए क्षमता निर्माण में मदद करती है। हर बार बिग बिलियन डेज पिछले वाले स्तर से बड़ी होती है और फिर यह कंपनी, कारोबार, नवोन्मेष और भविष्य के लिए नया सामान्य स्तर तय कर देती है।

उन्होंने कहा कि हम पिछले कई महीनों से इस पर काम कर रहे हैं और इस साल हमने अपनी भंडारण क्षमता दोगुनी की है। इससे ना सिर्फ तेजी से आपूर्ति करने में मदद मिलेगी बल्कि विक्रेता भी पहले से अपने मालगोदाम को बेहतर रखने की योजना तैयार कर सकते हैं। हालांकि, उन्होंने इस पर किए गए निवेश के बारे में टिप्पणी करने से मना कर दिया। राघवन ने कहा कि अब उसकी माल क्षमता करीब 95 लाख वर्गफुट क्षेत्र हो गई है। 

jyoti choudhary

Advertising