Myntra बनी देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फैशन कम्पनी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2016 - 01:08 PM (IST)

नई दि‍ल्‍लीः फ्लि‍पकार्ट की ऑनलाइन फैशन रि‍टेलर मिंत्रा ने अपनी कॉम्‍पीटि‍टर जबॉन्‍ग को खरीद लि‍या है। सूत्रों के मुताबि‍क, दोनों कम्पनि‍यों के बीच डील को लेकर साइन हो गए हैं। इससे पहले जबॉन्‍ग को खरीदने के लि‍ए फ्यूचर ग्रुप, स्‍नैपडील, आदि‍त्‍य बि‍ड़ला की Abof समेत कई कम्पनि‍यों के साथ बातचीत चल रही थी। अभी इस डील से जुड़ी फाइनैंशि‍यल डि‍टेल का खुलासा नहीं कि‍या गया है। 

 

जबॉन्‍ग की सेल्‍स में गि‍रावट आ रही थी और मैनेजमेंट में तेजी से बदलाव देखा गया। पिछले एक साल से जबॉन्‍ग को नुक्सान उठाना पड़ा है। बीते साल जबॉन्‍ग के को-फाउंडर अरुण चंद्रन मोहन और प्रवीण सि‍न्‍हा ने कम्पनी छोड़ दी। जबॉन्‍ग के ओनर ने संजीव मोहंती को कम्पनी का नया सीईओ बनाया।

 

जबॉन्‍ग की शुरूआत जर्मन इन्‍क्‍यूबेटर रॉकेट इंटरनैट के बैनर तले 2012 में हुई थी। इस कम्पनी में स्‍वीडन की इन्‍वेस्‍टमेंट कम्पनी कि‍ननेवि‍क की भी बड़ी हि‍स्‍सेदारी है। जबॉन्‍ग के पास 1,500 से ज्‍यादा इंटरनैशनल हाई-स्‍ट्रीट ब्रांड्स, स्‍पोर्ट्स लैबल, इंडि‍यन डि‍जाइन लैबल हैं। कम्पनी के पास 1.50 लाख से ज्‍यादा स्‍टाइल्‍स को बेचने वाले एक हजार से ज्‍यादा सेलर्स था। जबॉन्‍ग का रेवेन्‍यू साल 2016 के पहले क्‍वार्टर में 14 फीसदी बढ़कर 243.78 करोड़ रुपए हो गया था।

 

इस डील के बाद फ्लि‍पकार्ट की मिंत्रा देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फैशन कम्पनी बन जाएगी। इससे अमेजॉन, स्‍नैपडील के अलावा, आदि‍त्‍य बि‍ड़ला की Abof समेत कई छोटी फैशन कम्पनि‍यों को कड़ा मुकाबला मि‍लेगा।

 

जबॉन्‍ग का ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्‍यू (जीएमवी) 2016 के पहले क्‍वार्टर में 410.54 करोड़ हो गया। 2015 के पहले क्‍वार्टर में यह आंकड़ा 378.38 करोड़ रुपए था। कम्पनी का जीएमवी सालाना आधार पर 8.4 फीसदी बढ़ गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News