फ्लिपकॉर्ट, अमेजॉन का त्योहार में बंपर बिक्री का दावा

Tuesday, Nov 06, 2018 - 04:21 PM (IST)

नई दिल्लीः ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फ्लिपकॉर्ट और अमेजॉन ने इस त्योहारी मौसम में अपने प्लेटफॉर्म पर बंपर बिक्री का दावा किया है। दोनों कंपनियों का कहना है कि उन्हें देश में 99 प्रतिशत से ज्यादा पिनकोड से ग्राहकों के ऑर्डर मिले हैं।

कंतार आईएमआरबी और अन्य रिपोर्टों को हवाला देत हुए अमेजॉन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और भारत के क्षेत्रीय प्रमुख अमित अग्रवाल ने कहा कि इस त्योहारी मौसम पर अमेजॉन भारत में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले और लेनदेन वाली शॉपिंग वेबसाइट (10-15 अक्टूबर, 24-28 अक्टूबर और 2 से 5 नवंबर के बीच) के रूप में उभरी है।

उन्होंने कहा, ''99.3 प्रतिशत पिनकोड से उसे कम से कम एक सामान का ऑर्डर किया गया। इसी के साथ 89 प्रतिशत नए ग्राहक छोटे कस्बों से हैं। करीब 70,000 छोटे एवं मझोले कारोबारियों को एक से एक ऑर्डर मिला है और प्राइम मेंबरशिप में करीब दो गुना बढ़ी है। हम बहुत आभारी है कि भारत के लोगों ने खोजने, पाने और ऑनलाइन कुछ भी खरीदने के लिए हम पर भरोसा किया।''

त्योहारी मौसम की बिक्री (9 से 14 अक्टूबर के बीच) में फ्लिपकॉर्ट की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी से जुड़े सवाल पर अग्रवाल ने कहा, ''हम बिना वैज्ञानिक पद्धतियों पर आधारित रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं करते हैं।'' दोनों प्रतिद्वंद्वी कंपनियां फ्लिपकॉर्ट और अमेजन इस त्योहारी सीजन में स्मार्टफोन, उपकरणों और फैशन जैसी श्रेणियों में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री का दावा कर रही हैं। 

फ्लिपकॉर्ट की प्रमुख (वृद्धि) स्मृति रविचंद्रन ने कहा, ''1 से 5 नवंबर की मौजदा सेल हमारे इस साल के बिग बिलियम डेज से दोगुना से ज्यादा रही। हम फैशन श्रेणी में स्पष्ट रूप से अग्रणी हैं हमारे पास एक को छोड़कर स्मार्टफोन के सभी ब्रांड हैं।'' उन्होंने कहा कि इस मौसम के दौरान ग्राहकों ने विभिन्न खरीदों पर औसतन 7,500 रुपए खर्च किए और हमारे व्यापार का सकल वस्तु मूल्य (जीएमवी) पिछले साल से 90 प्रतिशत अधिक रहा। 
 

jyoti choudhary

Advertising