तूफान में फंसे स्पाइसजेट के विमान की उड़ान पर रोक, DGCA ने क्रू को भी ऑफ रोस्टर किया

Monday, May 02, 2022 - 10:10 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत के विमानन नियामक ‘नागर विमानन महानिदेशालय' (डीजीसीए) ने सोमवार को घोषणा की कि वह स्पाइसजेट के मुंबई- दुर्गापुर के बीच उड़ान भरने वाले विमान के उतरते समय रविवार को गंभीर वायुमंडलीय विक्षोभ के संपर्क में आने के कारण 17 यात्रियों के घायल होने की घटना के बाद विमानन कंपनी के पूरे बेड़े का निरीक्षण कर रहा है। 

डीजीसीए ने बताया कि जांच लंबित रहने तक विमान के चालक दल, विमान रखरखाव इंजीनियर (एएमई) और स्पाइसजेट रखरखाव नियंत्रण केंद्र के प्रभावी को रोस्टर से हटा लिया गया है। डीजीसीए ने कहा कि रविवार को जिस विमान के साथ घटना घटी थी, उसे कोलकाता में खड़ा किया गया है। स्पाइसजेट के बाकी विमान परिचालन में हैं। स्पाइसजेट की वेबसाइट के अनुसार इसके बेड़े में 91 विमान हैं। 

डीजीसीए के अनुसार मुंबई से दुर्गापुर के लिए रविवार को उड़ान भरने वाला विमान उतरने के दौरान वायुमंडलीय विक्षोभ के संपर्क में आ गया था और 14 यात्री तथा तीन विमानकर्मी घायल हो गए थे। इसमें कहा गया है कि दो यात्री इस समय आईसीयू में हैं जिनमें से एक के सिर में चोट लगी है और दूसरे को रीढ़ की हड्डी में चोट आई है। 

डीजीसीए ने कहा, ‘‘डीजीसीए ने संबंधित विमान चालक दल, एएमई और स्पाइसजेट के रखरखाव नियंत्रण केंद्र के प्रभारी को जांच लंबित रहने तक रोस्टर से हटा लिया है।'' उसने कहा, ‘‘संबंधित विमान कोलकाता में खड़ा है। नियामक उपाय के तहत डीजीसीए स्पाइसजेट के पूरे बेड़े का निरीक्षण कर रहा है।'' 

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘‘दुर्गापुर में उतरते समय उड़ान के वायुमंडलीय विक्षोभ का सामना करने और यात्रियों को हुई क्षति बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। डीजीसीए ने घटना की जांच के लिए एक टीम गठित की है।'' उन्होंने कहा कि इस मामले को पूरी गंभीरता और कुशलता के साथ निपटाया जा रहा है। सिंधिया ने कहा, ‘‘जांच पूरी होने के बाद घटना के कारणों के बारे में अधिक जानकारी साझा की जाएगी।'' 

Pardeep

Advertising