पिछले साल खरीदा है फ्लैट,प्‍लॉट या कार तो 31 जुलाई तक इनकम टैक्‍स रिटर्न भरना है जरूरी

Sunday, Jul 15, 2018 - 10:05 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आपने वित्त वर्ष 2017-18 में फ्लैट, कार या प्‍लॉट खरीदा है तो आपके लिए जरूरी खबर है। 31 जुलाई, 2018 तक आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न भरना जरूरी है। 2017-18 वित्‍त वर्ष के लिए टैक्स रिटर्न भरने की लास्‍ट डेट 31 जुलाई है। इसके बाद रिटर्न भरने पर आपको 10 हजार रुपए तक जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर आपने इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं किया तो टैक्‍स विभाग आपको नोटिस भेज कर यह पूछ सकता है कि आपकी सालाना इनकम कितनी है और आपने इनकम टैक्‍स रिटर्न क्‍यों नहीं फाइल किया है। 



खरीदी है 10 लाख रुपए से अधिक की प्रॉपर्टी 
अगर आपने 10 लाख रुपए से अधिक प्रॉपर्टी जैसे फ्लैट या प्‍लॉट खरीदा है तो प्रॉपर्टी के रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको पैन डिटेल देनी होगी। इस पैन डिटेल से आयकर विभाग को पता चल जाएगा कि आपने 10 लाख रुपए से अधिक की प्रॉपर्टी खरीदी है। ऐसे में अगर आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो आयकर विभाग आपको नोटिस भेज कर पूछ सकता है कि आपने जो प्रॉपर्टी खरीदी है उसके लिए पैसा कहां से आया और आपने इनकम टैक्‍स रिटर्न क्‍यों नहीं फाइल किया है। 



कार खरीदने पर विभाग पूछ सकता है सवाल
वित्‍त वर्ष 2017-18 में अगर आपने कार खरीदी है तो नए नियमों के तहत इसके लिए आपने अपनी पैन डिटेल दी होगी। पैन डिटेल के बिना आप कार नहीं खरीद सकते हैं। ऐसे में आपकी पैन डिटेल से आयकर विभाग पता कर सकता है कि आपने कार खरीदी है। ऐसे में आपको 31 जुलाई तक इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल कर देना चाहिए। हालांकि अगर आपकी सालाना टैक्‍सेबल इनकम 2.5 लाख रुपए से कम है तो आपके लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी नहीं है। हालांकि अगर आपने कार खरीदी है और आपने इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आयकर विभाग पूछ सकत है कि आपके पास कार खरीदने के लिए पैसा कहां से आया।  



देना होगा जुर्माना 
अगर आयकर विभाग की जांच में पाया जाता है कि आपकी सालाना टैक्‍सेबल इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है और आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं कर रहे हैं तो आपको ब्‍याज के साथ टैक्‍स और 200 फीसदी तक जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर जांच में यह पाया जाता है कि टैक्‍स चोरी की रकम 25 लाख स अधिक है तो टैक्‍स चोरी करने वाले व्‍यक्ति को जेल भी जाना पड़ सकता है। 
 

jyoti choudhary

Advertising