ये हैं देश के पांच सबसे बड़े रईस, जानें दुनिया में किस स्थान पर हैं

Sunday, Aug 02, 2020 - 02:41 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था की हालत खराब कर रखी है। देश की तमाम कई बड़ी कंपनियों को इस दौर में भारी नुक्सान उठाना पड़ा है। इस महामारी के दौर में देश में ऐसे कई उघोगपत्ति हैं जिनकी संपत्ति में उछाल आया है। पिछले कुछ समय में शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी आई है। इस तेजी के कारण उघोगपतियों की संपित्ति में बड़ी तेजी से इजाफा हुआ है। भारत के मुकेश अंबानी विश्व के टॉप-10 अमीरों की सूचि में शामिल हो गए हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि देश के पांच सबसे बड़े रईस कौन हैं और उनकी कितनी संपत्ति हैं। दुनिया के टॉप-100 अमीरों की लिस्ट में भारत के दो अमीर शामिल है।


मुकेश अंबानी
भारत के सबसे बड़े अमीर शख्स अभी मुकेश अंबानी है। फोर्ब्स बिलिनेयर इंडेक्स में उनकी कुल संपत्ति 77.4 अरब डॉलर है। इस वक्त अंबानी दुनिया के पांचवें सबसे अमीर शख्स हैं। उनसे आगे केवल ऐमजॉन के जेफ बेजोस, बिल गेट्स, बर्नार्ड फैमिली और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग हैं। रिलायंस का मार्केट कैप करीब 13 लाख करोड़ के पार है। कोरोना महामारी के दौर में कंपनी में 20 अरब डॉलर के करीब निवेश आया, जिसके कारण कंपनी कर्जमुक्त हो गई है। शेयर 2000 के पार पहुंच चुका है जो ऑल टाइम है।


शिव नाडर
दूसरे नंबर पर HCL Technologies के शिव नाडर हैं। उनकी कुल संपत्ति 17.7 अरब डॉलर है। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में रिच 76वें पायदान पर हैं। फिलहाल उन्होंने एचसीएल के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया है।अब कंपनी की जिम्मेदारी उनकी एकमात्र संतान रोशनी नाडर संभाल रही है।


राधाकिशन दमानी
तीसरे नंबर पर DMart के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने कब्जा जमाया हुआ है। उनकी कुल संपत्ति 14.6 अरब डॉलर है। विश्व में वे 116वें स्थान पर हैं। ये भारत के बहुत बड़े निवेशक हैं। ये जब किसी कंपनी में शेयर खरीदते या बेचते हैं तो निवेशकों का उस कंपनी को लेकर सेंटिमेंट जुड़ जाता है।

गौतम अडाणी
भारत के चौथे सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडाणी हैं। उनकी कुल संपत्ति 12.9 अरब डॉलर है। विश्व में वे 141वें नंबर पर आते हैं। जून के महीने में अडाणी ग्रुप की एनर्जी कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड  ने 8 GW के सोलर प्रॉजेक्ट्स के लिए 45 हजार करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट जीता था। इससे देश में रोजगार के 4 लाख नए अवसर पैदा होंगे।


साइरस पूणावाला
पांचवें नंबर पर सीरम इंस्टिट्यूट के साइरस पूणावाला हैं। उनकी कुल संपत्ति 11.8 अरब डॉलर हो गई है। दुनिया में वे 148वें स्थान पर हैं। सीरम इंस्टिट्यूट अभी कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा में है। यह इंस्टिट्यूट दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन तैयार करती है। दुनियाभर के मेडिकल एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वैक्सीन की ग्लोबल डिमांड को पूरा करना सीरम इंस्टिट्यूट के बिना संभव नहीं है।

 

rajesh kumar

Advertising