अडानी समूह की कंपनियों की रेटिंग पर तत्काल कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा: Fitch

Friday, Feb 03, 2023 - 01:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप के शेयरों में आ रही गिरावट के बीच ग्लोबल रेटिंग एजेंसी Fitch ने बड़ी खुशखबरी दी है। फिच रेटिंग्स का कहना है कि अडानी ग्रुप और उसकी संपत्तियों की रेटिंग पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद कोई तत्काल प्रभाव नहीं पड़ा है। रेटिंग एजेंसी के मुताबिक हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से अडानी ग्रुप के क्रेडिट प्रोफाइल पर किसी भी तरह का असर नहीं पड़ा है।

कैश फ्लो पर असर नहीं

रेटिंग एजेंसी की रिपोर्ट अडानी समूह के शेयरों में सप्ताह भर से जारी गिरावट के बीच आई है। अडानी एंटरप्राइजेज के FPO को वापस लेने के बाद ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में गिरावट और तेज हो गई थी। 
Fitch ने कहा कि हम लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि ग्रुप के कैश फ्लो पर किसी भी तरह का असर नहीं हुआ है। हम फाइनेंस और इससे जुड़ी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। फिच को उम्मीद है कि अडानी ग्रुप के नकदी प्रवाह के पूर्वानुमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

मार्केट कैप में भारी गिरावट

गौरतलब है कि जिस दिन से अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आई है, उसी दिन से अडानी ग्रुप के शेयरों में तेज गिरावट देखी जा रही है। अडानी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप घटने से गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी भारी गिरावट आई है। जिससे अडानी टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं जबकि हफ्तेभर पहले अडानी दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स थे।

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में आज भारी गिरावट देखी गई लेकिन स्टॉक ने हल्की वापसी की। निचले लेवल पर अडानी एंटरप्राइजेज के 35.1 लाख शेयरों की खरीदारी हुई है। यह ब्लॉक डील 411.5 करोड़ में हुई है। आज सुबह यह स्टॉक 35 फीसदी की गिरावट के साथ 1017 रुपए तक फिसला था।

बुधवार को कंपनी के मैनजमेंट ने अडानी एंटरप्राइजेज के 20 हजार करोड़ रुपए के फुल सब्सक्राइब FPO को वापस ले लिया था। इसके बाद से ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। 

jyoti choudhary

Advertising