Fitch का अनुमान, अगले साल भारत की GDP ग्रोथ बढ़कर होगी 7.3%

Thursday, Mar 15, 2018 - 02:05 PM (IST)

नई दिल्‍लीः ग्‍लोबल रेटिंग एजेंसी फिच ने अनुमान जताया है कि भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट अगले साल बढ़कर 7.3 फीसदी हो जाएगी। एजेंसी ने अपनी वैश्विक आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6.5 फीसदी रहेगी। फिच का यह अनुमान केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के आधिकारिक अनुमान 6.6 फीसदी से थोड़ा कम है। 2016-17 में वृद्धि दर 7.1 फीसदी थी।

नोटबंदी से उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था
फिच ने कहा है कि देश में नोटबंदी लागू होने के बाद से अब नकदी की आपूर्ति में सुधार देखने को मिल रहा है और इसमें लगातार रिकवरी देखने को मिल रही है। यह उस स्तर पर आ गया जो देश में नोटबंदी लागू होने से पहले था। जुलाई 2017 से लागू माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़े अवरोध भी धीरे- धीरे समाप्त हो गए हैं।

अर्थव्यवस्था में सुधार
भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिखाई दे रहे हैं। कृषि, निर्माण और विनिर्माण जैसे प्रमुख क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन की बदौलत अक्तूबर- दिसंबर तिमाही के दौरान देश की आर्थिक वृद्धि दर बढ़कर 7.2 फीसदी हो गई जो कि पिछली पांच तिमाहियों में सर्वाधिक रही। फिच ने अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष 2018-19 के बजट के लिए राजकोषीय समेकन की रफ्तार धीमी रहने की उम्मीद जताई है,  इसलिए निकट अवधि में वृद्धि को इसका समर्थन मिलना चाहिए। इसके साथ ही सरकार की बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ाने योजना है। इसमें कहा गया है कि सड़क निर्माण योजना और बैंकों के पुनर्पूंजीकरण का भी मध्यम अवधि में तेजी का समर्थन करने की उम्मीद है। फिच ने 2018 और 2019 में मुद्रास्फीति 5 फीसदी से कुछ कम रहने की उम्मीद जताई है, जो रिजर्व बैंक के लक्ष्य के दायरे में है। 

Advertising