भारत-ब्रिटेन एफटीए के पहले दौर की वार्ता संपन्न, मार्च में अगला दौर

Saturday, Jan 29, 2022 - 12:23 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए पहले दौर की बातचीत शुक्रवार को पूरी हो गई। इस दौरान दोनों पक्षों ने वस्तुओं, सेवाओं, निवेश, सीमा शुल्क और सरकारी खरीद सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। भारत और ब्रिटेन की तरफ से जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार एफटीए पर दूसरे दौर की वार्ता 7-18 मार्च, 2022 को होगी। 

इस बयान में मुताबिक, ‘‘दोनों दलों ने 2022 के अंत तक बातचीत पूरी करने की साझा इच्छा जताई है।'' इसमें कहा गया कि एक व्यापक समझौते तक पहुंचने के लिए दोनों पक्षों के मुख्य वार्ताकार अंतरिम समझौते के लाभों पर विचार-विमर्श जारी रखेंगे। पहले दौर की बातचीत में दोनों पक्षों के तकनीकी विशेषज्ञों ने 26 नीतिगत क्षेत्रों पर 32 अलग-अलग सत्रों में चर्चा की। 

इनमें वित्तीय सेवाएं और दूरसंचार, बौद्धिक संपदा, सीमा शुल्क और व्यापार सुविधा, स्वच्छता, प्रतिस्पर्धा, स्थिरता और पारदर्शिता जैसे क्षेत्र शामिल हैं। बयान में कहा गया, ‘‘बातचीत उपयोगी रही और दुनिया की 5वीं तथा छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक सौदे तक पहुंचने की हमारी साझा महत्वाकांक्षा को दर्शाती है।'' 

Pardeep

Advertising