सबसे पहले इन राज्यों के पैट्रोल पंपों पर मिलेंगे LED बल्ब

Thursday, Aug 24, 2017 - 06:40 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देते हुए डाकघर, किराना दुकानों के बाद अब अगले महीने से पैट्रोल पंपों पर भी बिजली खपत कम रखने वाले एल.ई.डी. बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखे उपलब्ध होंगे। यह काम फिलहाल महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के चुनिंदा पैट्रोल पंपों से शुरू होगा। उसके बाद धीरे-धीरे देशभर में सभी पैट्रोल पंपों पर ऊर्जा दक्षता बढ़ाने वाले ये उत्पाद उपलब्ध होंगे।

ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए गठित कंपनी ‘एनर्जी एफिशिएंसी सॢवसेज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने आज यहां बताया कि मध्य प्रदेश, झारखंड, तमिलनाडु, उत्तराखंड और बिहार के डाकघरों से एल.ई.डी. उत्पादों की आर्पूित की जा रही है। कुछ राज्यों में दूरदराज इलाकों में किराना दुकानों के जरिए भी इन्हें उपलब्ध कराया गया है।

कुमार ने बताया कि देशभर में करीब 50,000 पैट्रोल पंपों पर ऊर्जा दक्ष एल.ई.डी. बल्ब और ट्यूबलाइट के बिक्री केन्द्र खोले जाएंगे ताकि ये उत्पाद आम जनता को आसानी से उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल सितम्बर से महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश स्थित कुछ पैट्रोल पंपों पर इसकी शुरूआत हो जाएगी। आने वाले 4 से 6 माह के दौरान देशभर के पैट्रोल पंपों पर ये उपलब्ध होने लगेंगे।’’  

Advertising