फिनो पेमेंट्स बैंक को अंतरराष्ट्रीय धन अंतरण सेवा के लिए रिजर्व बैंक की मंजूरी मिली

Monday, Jan 03, 2022 - 06:27 PM (IST)

नई दिल्लीः फिनो पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के खाते में अब विदेश से भेजी गई (रेमिटेंस) रकम भी जमा हो सकेगी। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से इस भुगतान बैंक को अंतरराष्ट्रीय धन अंतरण सेवा की मंजूरी देने के बाद इसका रास्ता साफ हो गया है। फिनो बैंक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि धन अंतरण सेवा योजना (एमटीएसएस) के तहत आरबीआई ने उसे विदेश से प्रेषित राशि स्वीकार करने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद बैंक किसी विदेशी वित्तीय संस्थान के सहयोग में सीमापार धन अंतरण गतिविधियां कर पाएगा। 

फिनो बैंक ने कहा कि उसके ग्राहकों का एक हिस्सा दूसरे देशों में रहने वाले भारतीयों के परिवार से संबंधित है। इस स्थिति में यह सेवा शुरू होने से इन ग्राहकों को विदेश से भेजी गई रकम पाने में सहूलियत होगी। फिनो पेमेंट्स बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी आशीष आहूजा ने कहा, ‘‘हम अपने ग्राहकों को वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही से विदेश से भेजी गई रकम पाने की सुविधा दे पाएंगे। हम इस सुविधा को अपने मोबाइल ऐप पर भी लेकर आने की कोशिश करेंगे।''

आहूजा ने कहा कि गुजरात, पंजाब, केरल, उत्तर प्रदेश एवं बिहार जैसे राज्यों में इस सेवा का बड़े स्तर पर इस्तेमाल होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इन इलाकों में अपनी बढ़ी मौजूदगी के दम पर फिनो बैंक अधिक लोगों को आकर्षित कर पाएगा। 
 

jyoti choudhary

Advertising