पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वित्त मंत्रालय का अहम बयान

Friday, Oct 12, 2018 - 11:03 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच आज वित्त मंत्रालय का अहम बयान आया है। खबरों के अनुसार, वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने ईंधन पर सब्सिडी व्यवस्था फिर से लौटने की चिंता को खारिज किया है। अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों से केवल एक बार के लिए पेट्रोल-डीजल पर एक रुपए लीटर कटौती वहन करने के लिए कहा गया है। आगे और कटौती के लिए कहने का कोई इरादा नहीं है।



उत्पाद शुल्क में कटौती
अधिकारी ने कहा कि तेल कंपनियां के लिए विपणन की आजादी बनी रहेगी और ओएनजीसी जैसी तेल उत्पादक कंपनियों से ईंधन सब्सिडी बोझ वहन करने के लिए नहीं कहा जाएगा। आपको बता दें कि पिछले सप्ताह सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपए लीटर की कटौती की और सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों से दोनों ईंधन पर एक रुपए लीटर की कटौती करने के लिए कहा। इस तरह 5 अक्टूबर से तेल की कीमत में कुल 2.50 रुपए लीटर की कटौती की गई।



बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम
दूसरी ओर, पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। शुक्रवार को एक बार फिर तेल की कीमतों में इजाफा हुआ है। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 12 पैसे बढ़कर 82.48 रुपए हो गई है। वहीं, डीजल में 28 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और यह दिल्ली में 74.90 रुपए प्रति लीटर के भाव से मिल रहा है। वहीं, मुंबई में यह 87.94 रुपए प्रति लीटर पर बिक रहा है।
 

Supreet Kaur

Advertising