आखिरकार बिक ही गया माल्‍या का लग्‍जरी जेट, जानिए किसने खरीदा?

Sunday, Jul 01, 2018 - 06:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भगोड़े शराबी कारोबारी विजय माल्या का लग्‍जरी जेट बेचने में आखिरकार सर्विस टैक्‍स विभाग को सफलता मिल ही गई। इस जेट को बेेचने के लिए मार्च 2016 से 4 कोशिशें हो चुकी थीं, जो नाकाम रहीं। 

अमेरिका की इस कंपनी ने खरीदा विमान
अमेरिका बेस्ड विमानन कंपनी 'एविएशन मैनेजमेंट सेल्स' ने विजय माल्या का ये प्राइवेट जेट खरीदा है। दरअसल, जेट को खरीदने के लिए अमेरिकी कंपनी ने 5.05 मिलियन डॉलर (34.8 करोड़ रुपए) की बोली लगाई, जो पिछली बार सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा कराई गई ई-नीलामी की बोली की रकम से काफी ज्यादा है। 



इसी जेट से माल्‍या करता था बिजनेस डील्‍स
सर्विस टैक्‍स विभाग ने विजय माल्‍या का लग्‍जरी जेट A319 जब्‍त कर लिया था। एक समय में विजय माल्‍या इसी जेट से दुनियाभर में घूमता था और बड़ी-बड़ी बिजनेस डील्‍स करता था लेकिन विजय माल्‍या की किंगफिशर एयरलाइंस के ऊपर सर्विस टैक्‍स विभाग का करीब 800 करोड़ रुपए बकाया हो गया तो उसने माल्‍या का निजी प्‍लेन जब्‍त कर लिया था। 



ई-आक्‍शन से बिका जेट
सर्विस टैक्‍स विभाग ने इस जेट को बेचने के लिए पिछले शुक्रवार को ई-आक्‍शन का सहारा लिया था। यह आक्‍शन कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश के बाद किया गया। माल्‍या का यह विमान मुम्‍बई एयरपोर्ट के हैंगर में खड़ा है। एयरपोर्ट ने इस लग्‍जरी विमान को 2013 में ही जब्‍त कर लिया था। हालांकि यह डील मुम्‍बई हाई कोर्ट के आदेश के बाद ही पूरी हो पाएगी। 



आपको बतां दें कि इस जेट के लिए पहली बार नीलामी की प्रक्रिया मार्च 2016 में शुरू की थी। उस वक्‍त इसका रिजर्व प्राइज 152 करोड़ रुपए त‍य किया गया था। हालांकि उस समय इसके लिए केवल 1.09 करोड़ रुपए की बोली मिली थी, जिसके बाद इस प्रक्रिया को कैंसल कर दिया गया। बाद में 3 बार और कोशिश की गई लेकिन यह सफल नहीं हो सकीं।

jyoti choudhary

Advertising