1 जनवरी से बदल जाएंगे FASTag के नियम, शुरू होगी खास सर्विस

Monday, Dec 07, 2020 - 01:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगा है और आप दोगुना टैक्स देने से बचना चाहते हैं तो आपको प्री-पेड टच एंड गो कार्ड (प्री- पेड टच एंड गो कार्ड सर्विस) का इस्तेमाल करना होगा। दरअसल, सरकार 1 जनवरी से नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा की सभी कैश लेन को फास्टैग लेन में बदलने जा रही है। निर्देश हैं कि किसी भी टोल प्लाजा पर कैश पेमेंट नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- RBI ने रेपो रेट को 4% पर बरकरार रखा, बैंक दरों में भी कोई बदलाव नहीं

बिना फास्टैग वाले वाहन टोल से नहीं निकल पाएंगे लेकिन अब एनएचआईए ने इस सख्ती में थोड़ी छूट दी है। ऐसी गाड़ियों के लिए टोल प्लाजा पर एक स्पेशल हाइब्रिड लेन होगी। एनएचएआई प्री-पेड टच-एंड-गो कार्ड लागू करने जा रहा है। इससे सभी टोल प्लाजा पर भीड़भाड़ खत्म होगी और जिन्होंने अब तक फास्टैग नहीं लगवाया है वह भी टोल प्लाजा से बिना रुके आराम से निकल सकेंगे। जिक्रयोग है कि सरकार ने सभी प्रकार की गाड़ियों पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया था। फास्टैग नहीं लगवाने वालों से दोगुनी टोल लेने की भी योजना थी।

यह भी पढ़ें- शहद में मिलावट के बाद ऐक्शन में FSSAI, टेस्ट की मांगी डिटेल

टोल प्लाजा पर मिलेगा कार्ड, ऑनलाइन रिचार्ज कर सकेंगे
जिनके वाहनों पर फास्टैग नहीं हैं, वे टोल प्लाजा पर पॉइंट-ऑफ-सेल्स (पीओएस) से इन प्री-पेड कार्ड को खरीद सकते हैं। यदि वे फास्टैग के बजाय इन कार्डों का उपयोग करते हैं, तो उनसे दोगुनी राशि नहीं ली जाएगी। यहां तक ​​कि फास्टैग धारक भी इन कार्डों का उपयोग कर सकते हैं यदि उनका फास्टैग ब्लैकलिस्टेड या फेल हो जाता है या वे उसे रिचार्ज करना भूल जाते हैं। प्री-पेड कार्ड की खरीद और रिचार्ज के लिए प्रत्येक राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल प्लाजा पर दो पीओएस बनाए जाएंगे। प्री-पेड कार्ड खरीदने के बाद, ग्राहक इसे नेट बैंकिंग या पीओएस पर भी रिचार्ज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रिकॉर्ड ऊंचाई पर सेंसेक्स, पहली बार 45000 का आंकड़ा छुआ

5 साल तक होगी फास्टैग की वैलिडिटी
फास्टैग लगे वाहन जैसे ही टोल प्लाजा को पार करेंगे, वैसे ही फास्टैग अकाउंट से पैसे कटने की जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए मिलेगी। फास्टैग अकाउंट में पैसे खत्म होने पर इसे फिर से रिचार्ज करना होता है। फास्टैग की वैलिडिटी 5 साल तक होगी। पांच साल के बाद फिर से नया फास्टैग लगाना पड़ेगा।
   

jyoti choudhary

Advertising