फेसबुक ने छोटे व्यवसायियों के लिए नि:शुल्क डिजीटल कौशल का प्रशिक्षण किया शुरू

Thursday, Nov 23, 2017 - 04:33 AM (IST)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में छोटे व्यवसायियों एवं अन्य को डिजीटल कौशल प्रदान करने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है।

कंपनी ने फेसबुक डिजीटल ट्रेनिंग और फेसबुक स्टार्टअप ट्रेनिंग हब की शुरूआत की है जो व्यक्तिगत ऑनलाइन लर्निंग कार्यक्रम के लिए हैं तथा इनके जरिए छोटे व्यवसायों और लोगों को डिजीटल कौशल प्रदान कर उन्हें कारोबार के लिए और समर्थ बनने में मदद की जाएगी। कंपनी ने डिजीटल विद्या, ई.डी.आई.आई., धर्मा लाइफ और स्टार्टअप इंडिया जैसे स्थानीय निकायों के साथ मिलकर पाठ्यक्रम तैयार किया है। 

इस पाठ्यक्रम में डिजीटल कुशलता चाहने वालों और तकनीकी उद्यमियों के लिए महत्वपूर्ण कुशलताएं हैं। इनमें नए-नए विचारों की सुरक्षा, भर्ती करने, धनराशि जुटाने, विनियमन और कानूनी बाधाएं, ऑनलाइन प्रतिष्ठा निर्मित करने तथा ऐसी अन्य महत्वपूर्ण कुशलताओं के प्रशिक्षण शामिल हैं। इसका लक्ष्य एक छोटे व्यवसाय के मालिक को ऑनलाइन उपस्थिति का प्रशिक्षण देना, एक गैर-लाभकारी को नए समुदायों तक पहुंचाना या एक तकनीकी उद्यमी को अपने उत्पाद के विचार को व्यवसाय की सलाह के माध्यम से एक स्टार्टअप में बदलने में सहायता करना है।           

Advertising