Facebook ने बढ़ाई Snapchat की परेशानी, जानिए क्या है कारण?

Thursday, May 11, 2017 - 12:09 PM (IST)

नई दि‍ल्‍ली: बुधवार को जारी कंपनी की पहली फाइनेंशि‍यल रि‍पोर्ट दौरान स्‍नैपचैट इंक के को-फाउंडर्स इवान स्‍प्रिंगल और बॉबी मर्फी दोनों को 1 अरब डॉलर (करीब 6400 करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ है। पहले क्‍वार्टर का रेवेन्‍यू अनुमान से कम रहने की वजह से कंपनी के शेयर शाम 4.38 बजे तक 25 फीसदी गि‍रकर 17.12 डॉलर पर पहुंच गए थे, इसके बाद स्‍नैपचैट के शेयर में कुछ सुधार आया था। इन्‍वेस्‍टर्स को यह चिंता सता रही है कि‍ स्‍नैपचैट की ग्रोथ फेसबुक की ओर से सर्वि‍स ऑडि‍यंस को एग्रेसि‍व तरीके से टारगेट करने की वजह से कम हो रही है। 

फेसबुक यूजर में हुआ इजाफा
फेसबुक का फोटो शेयरिंग ऐप इंस्‍टाग्राम ने कुछ महीनों में स्‍नैपचैट के फीचर्स को कॉपी कि‍या है और इसके डेली यूजर्स बढ़ गए है। ब्‍लूमबर्ग बि‍लि‍यनर्स इंडेक्‍स के मुताबि‍क, स्‍प्रिंगल और मर्फी दोनों की नेटवर्थ 5-5 अरब (करीब 32 हजार करोड़ रुपए) डॉलर से ज्‍यादा थी जो कि‍ रि‍जल्‍ट आने के बाद गि‍रकर 3.8 अरब डॉलर (लगभग 24 हजार करोड़ रुपए) पर पहुंच गई। इंडेक्‍स प्राइस रोजाना 5 बजे न्‍यू यॉर्क में बदल जाता है और ट्रेडिंग के खत्‍म होने पर अपडेटेड नेट वर्थ नंबर दि‍खाई देते हैं। 
 

पहले क्‍वार्टर में 2.2 अरब डॉलर का नुकसान
आई.पी.ओ. आने के बाद स्‍नैपचैट इंक ने पहली फाइनेंशि‍यल रि‍पोर्ट पेश की है। कंपनी को साल के पहले क्‍वार्टर में 2.2 अरब डॉलर (14 हजार करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ है। स्‍नैपचैट के प्रति‍ दि‍न यूज करने के वाले लोगों की संख्‍या में सालाना आधार पर 36 फीसदी का इजाफा आया है। यह यूजर्स 16.6 करोड़ हो गए हैं। पि‍छले क्‍वार्टर में इसकी ग्रोथ 47 फीसदी कम रही थी। कंपनी ने बीते तीन माह में 80 लाख यूजर्स को साइन्‍ड कि‍या है जोकि‍ उम्‍मीद से ज्‍यादा हैं।   

Advertising