फेसबुक पर आरोप, रोजगार संबंधित विज्ञापन में महिलाओं के साथ होता है भेदभाव

Wednesday, Sep 19, 2018 - 12:09 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः नौकरी पर रखते समय महिलाओं के साथ कई तरह के भेदभाव किए जाते हैं। यह भेदभाव नौकरियों के ऑनलाइन विज्ञापन में ही शुरु हो जाता है और कई बार महिलाओं को आवेदन का मौका ही नहीं मिलता। एेसा ही एक मामला अमेरीका में सामने आया है। अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) ने मंगलवार को फेसबुक पर लिंग के आधार पर नौकरी के विज्ञापनों को प्रकाशित करने का बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।



महिलाओं ने दर्ज कराई शिकायत
ओहियो, पेंसिल्वेनिया और इलिनॉय राज्यों में तीन महिलाओं द्वारा यह शिकायत अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग (ईईओसी) को दर्ज कराई गई है, जिन्हें परंपरागत रूप से पुरुष प्रधान व्यवसायों के लिए विज्ञापन नहीं दिखाए गए। शिकायत में 10 अलग-अलग नौकरीदाताओं को हाइलाइट किया गया जिन्होंने फेसबुक पर नौकरी के विज्ञापन पोस्ट किए लेकिन विज्ञापन को नियंत्रित करने के लिए सोशल नेटवर्क की लक्ष्य प्रणाली का इस्तेमाल किया। जैसे एक नौकरी के लिए पुरुषों को बढ़ावा दिया गया था जिनकी आयु 25 से 35 वर्ष के बीच थी और जो फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया के पास रहते थे।



फेसबुक ने दिया यह जवाब
महिलाओं ने दावा किया है कि ये नौकरी विज्ञापन लिंग और आयु भेदभाव पर संघीय नागरिक अधिकार कानूनों का उल्लंघन करते हैं। लिंग, जाति और अन्य संरक्षित लक्षणों के आधार पर उम्मीदवारों के खिलाफ भेदभाव करना अवैध है। फेसबुक ने आरोपों का जवाब दिया और कहा कि फेसबुक में भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है।

Supreet Kaur

Advertising