फेसबुक ने नहीं हटाए नफरत भरे कंटेंट, संसदीय समिति करेगी जांच

Sunday, Aug 16, 2020 - 05:45 PM (IST)

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक नफरत फैलाने वाले कंटेंट को लेकर विवादों से घिर गई है। FB पर आरोप लग रहे हैं कि उसने बीजेपी विधायक द्धारा पोस्ट किए गए नफरत भरे कंटेंट को अभी तक अपने प्लेटफार्म से नहीं हटाया है। फेसबुक पर अपना निजी काम निकलवाने के लिए बीजेपी का पक्ष लेने के भी आरोप लगाए गए है। वहीं अब संसद की एक समिति फेसबुक के खिलाफ नफरत भरे कंटेंट को नहीं हटाने को लेकर जांच करने वाली है।


केरल से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने इस मुद्दे पर ट्वीट कर कहा कि, 'मैं इसमें उठाए गए मुद्दों को देखूंगा और निश्चित रूप से जिनका नाम आया है, उनसे जवाब मागूंगा।'  शनिवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस बारे में रिपोर्ट दी कि फेसबुक में बीजेपी विधायक राजा सिंह के पोस्ट मोजूद थे जो फेसबुक कम्युनिटी रुल्स के खिलाफ हैं। हालांकि रिपोर्ट के पब्लिश होने के बाद फेसबुक ने राजा सिंह के पोस्ट को डिलीट कर दिया। 


फेसबुक की सफाई

इस बारे फेसबुक के प्रवक्ता ने एक ईमेल से कहा कि, मारे प्लेटफॉर्म पर हेट स्पीच और नफरत फैलाने वाले कंटेंट पर रोक है। हम किसी राजनीतिक विचारधारा या किसी पक्ष के साथ नहीं हैं। ऐसी चीजों पर लगाम लगाने के लिए हम लगातार अपनी व्यवस्था में सुधार ला रहे हैं।'

इसके साथ ही कांग्रेस के एक और नेता जयराम रमेश ने कहा फेसबुक झूठ फैलाने का सबसे बड़ा साधन है। ऐसे में यह सामाजिक सौहार्द और तर्कसंगत बहस के लिए सबसे बड़ा खतरा है। फेसबुक की ऐसी हरकतों पर संसद को जांच समिति गठित करनी चाहिए।

rajesh kumar

Advertising