डाटा लीक विवादः फेसबुक ने किया अहम फेरबदल, क्रिस कॉक्‍स कोर टीम में शामिल

Wednesday, May 09, 2018 - 12:37 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्कोः डाटा लीक मामले में घिरी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक अपनी मैनेजमेंट टीम में बड़ा बदलाव किया है। फेसबुक के CEO और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) मार्क जुकरबर्ग और शेरिल सैंडबर्ग ही बने रहेंगे। लंबे समय से जुकरबर्ग की टीम का हिस्सा रहे क्रिस कॉक्स को फेसबुक के कोर एप्लीकेशंस के साथ-साथ स्मार्टफोन सेवाओं इंस्टाग्राम, व्हॉट्सएप्प और मैसेंजर की जिम्मेदारी दी गई है। कंपनी ने इसकी पुष्टि की।



फेसबुक के प्रमुख अधिकारियों के कामों में फेरबदल की जानकारी सबसे पहले प्रौद्योगिकी समाचार वैबसाइट रिकोड ने दी। फेसबुक ने अपनी उत्पादन और इंजीनियरिंग टीम को 3 इकाइयों में परिर्वितत किया है, इसमें उभरती हुई प्रौद्योगिकी से जुड़ा विभाग भी शामिल है, जो कि क्रिप्टोकरेंसी के लिए इस्तेमाल होने वाली ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करेगा। 



जेवियर ओलिवन होंगे सेंट्रल प्रोडक्‍ट सर्विसेज डिवीजन के इंचार्ज 
डेविड मर्कस ने सोशल नेटवर्क पर एक पोस्‍ट में कहा कि वह 4 साल मैसेंजर का इंचार्ज रहने के बाद फेसबुक पर ब्‍लॉकचेन का कैसे सबसे बेहतर तरीके से फायदा उठाया जा सके, इसके लिए एक छोटा ग्रुप बना रहे हैं। लंबे समय से फेसबुक के एग्‍जीक्‍यूटिव जेवियर ओलिवन अब सेंट्रल प्रोडक्‍ट सर्विसेज डिवीजन के इंचार्ज होंगे। यह डिवीजन सिक्‍योरिटी और एड जैसे फीचर्स को हैंडल करती है।

WhatsApp के को-फाउंडर ने फेसबुक को कहा अलविदा
आपको बतां दें कि पिछले महीने मैसेजिंग एप्प व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक जेन कौम ने फेसबुक छोडऩे की घोषणा की थी। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर इसकी जानकारी दी। जेन का कहना है कि वह खुद को वक्त देना चाहते हैं इसलिए पद छोड़ रहे हैं। हालांकि अमेरिकी मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार पद छोड़ने की वजह फेसबुक-व्हाट्सऐप यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर उभरे मतभेद हो सकती है।



उन्होंने फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'लगभग 10 साल पहले ब्रायन एक्टन के साथ मिलकर मैंने व्हाट्सऐप की शुरूआत की थी। कई अच्छे लोगों के साथ ये सफर काफी अच्छा रहा है लेकिन अब वक्त आ गया है कि मैं इससे आगे बढ़ूं।' ब्रायन ने पिछले साल ही फेसबुक छोड़ दिया था।  

jyoti choudhary

Advertising