2017 में Facebook और Google विज्ञापन से कमाएंगे 106 अरब डॉलर

Tuesday, Mar 21, 2017 - 06:01 PM (IST)

नई दिल्लीः टेक दिग्गज फेसबुक और गूगल इस साल वैश्विक डिजिटल विज्ञापन बाज़ार में अपने प्रभाव को जारी रखने के लिए तैयार हैं। बाजार अनुसंधान कंपनी ई-मार्कीटर के पूर्वानुमान से पता चलता है कि गूगल 2017 में विज्ञापन राजस्व से 72.6 9 बिलियन डॉलर कमा सकता है, जबकि फेसबुक 33.76 अरब डॉलर कमाएगा।

ई-मार्कीटर के एक वरिष्ठ पूर्वानुमान विश्लेषक शेलेन शम ने इसका श्रेय मोबाइल और वीडियो को दिया। "इस वर्ष, फेसबुक और गूगल एक बार फिर डिजिटल विज्ञापन में वैश्विक नेताओं के रूप में उभरकर सामने आएंगे और दुनिया भर में डिजिटल विज्ञापन के जरिए पैसे का लगभग आधा हिस्सा उठाएंगे।" मोबाइल विज्ञापन में फेसबुक और गूगल का महत्व बरकरार है, क्योंकि वे पूर्वानुमान अवधि के दौरान दुनियाभर में मोबाइल विज्ञापन आय के आधे से ज्यादा हिस्सा ले लेते हैं। अगर विवादों के आंकड़ों की बात करें तो गूगल में विज्ञापन यूट्यूब पर उग्रवादी सामग्री के साथ में दिखाई देते हैं, जबकि फेसबुक अपनी साइट पर नकली समाचारों से निपट रहा है।

डिजिटल स्वरूपों पर बढ़ेगा खर्च
रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में विज्ञापनदाता द्वारा डिजिटल स्वरूपों पर खर्च 17.4 प्रतिशत से बढ़कर  583.91 अरब डॉलर हो जाएगा, जोकि पूरे विज्ञापन बजट के 38.3 प्रतिशत के बराबर है। स्नैपचैट इस साल विज्ञापन से अधिक पैसा बनाने के लिए तैयार है, इसका राजस्व बढ़कर 900 मिलियन डॉलर हो जाएगा। चीनी कंपनियां अलीबाबा, बैडु और टेंसेंट सामूहिक रूप से इस साल विज्ञापन से 35.82 अरब डॉलर कमाएंगे।

Advertising