F&O में ट्रेड करने वाले 1.13 करोड़ निवेशकों ने 3 सालों में गंवाए 1.8 लाख करोड़

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 06:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार में सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने बताया कि इक्विटी फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस यानी F&O सेगमेंट में 10 में से 9 इंडिविजुअल ट्रेडर्स को लॉस हुआ है। मार्केट रेगुलेटर SEBI ने अपनी एक लेटेस्ट एनालिसिस रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है।

SEBI ने रिपोर्ट में बताया कि पिछले तीन वित्तीय वर्षों (FY22 से FY24) के दौरान 1.13 करोड़ F&O ट्रेडर्स ने 1.81 लाख करोड़ रुपए गंवा दिए। वित्त वर्ष 2023-24 में ही अकेले निवेशकों को 75000 करोड़ रुपए का नुकसान वायदा कारोबार में ट्रेडिंग करने के चलते हुआ है। शेयर बाजार के रेगुलेटर सेबी ने इक्विटी के डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेड करने पर निवेशकों को हुआ नफा-नुकसान को लेकर एक रिपोर्ट जारी किया है।

इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव मार्केट्स में इन्वेस्टर्स की भागीदारी बढ़ी

SEBI की लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा गया है, 'इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव मार्केट्स में इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स की भागीदारी बढ़ी है। इस वजह से यह स्टडी FY22 से FY24 के दौरान और सभी कैटेगरी के लिए F&O में इंडिविजुअल ट्रेडर्स के प्रॉफिट और लॉस पैटर्न का एनालिसिस करने के लिए की गई थी।'

FY22 में 89% इंडिविजुअल इक्विटी F&O ट्रेडर्स को घाटा हुआ था

इससे पहले SEBI ने जनवरी 2023 में एक स्टडी पब्लिश की थी। तब SEBI ने बताया था कि फाइनेंशियल ईयर-22 में 89% इंडिविजुअल इक्विटी F&O ट्रेडर्स को घाटा हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News