चालू वित्त वर्ष में निर्यात 400 अरब डॉलर के लक्ष्य को पार कर जाएगा: गोयल

09/26/2021 10:16:24 AM

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के पहले छह महीनों में निर्यात प्रदर्शन दर्शाता है कि भारत चालू वित्त वर्ष में 400 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य को पार कर जाएगा। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने बताया कि पिछले वर्ष देश का निर्यात 290 अरब डॉलर था। वहीं, चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में 21 सितंबर तक निर्यात के प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि चालू वित्त में निर्यात 400 अरब डॉलर के लक्ष्य से अधिक हो सकता है। 

गोयल ने कहा कि पूरी दुनिया भारत को एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में देख रही है और देश के पास वर्तमान में सबसे अधिक विदेशी मुद्रा भंडार है। गोयल ने शनिवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए दावा किया कि 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' नीति लागू करने वाला हिमाचल प्रदेश पहला राज्य है। उन्होंने इस दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों की सराहना भी की। 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा, ‘‘जब यह महामारी आई तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले गरीबों, प्रवासी भाइयों -बहनों की ओर ध्यान दिया।'' इससे पहले गोयल ने हिमाचल प्रदेश में इस योजना के विभिन्न लाभार्थियों से वर्चुअल तरीके से बात की। उन्होंने लाभार्थियों के बीच राशन किट का भी वितरण किया। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस मौके पर लाभार्थियों को संबोधित किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News