रूपए की नरमी से बढ़ेगा निर्यात : एसोचैम

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 02:09 PM (IST)

नई दिल्ली : अमरीका की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर चार साल में सबसे अच्छी रही है और साथ ही रुपया टूट रहा है, जिससे भारत के निर्यात का परिदृश्य बेहतर दिख रहा है। उद्योग मंडल एसोचैम की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अमरीका भारतीय निर्यात का सबसे बड़ा बाजार है। पिछले वित्त वर्ष में अमरीका को निर्यात का आंकड़ा 47.9 अरब डॉलर रहा। उसके बाद संयुक्त अरब अमीरात व हांगकांग का स्थान आता है।

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अमरीका की आर्थिक वृद्धि दर 4.2 प्रतिशत रही है, जो चार साल का उच्च स्तर है। चीन के साथ मौजूदा शुल्क विवाद के बावजूद अमरीका यह वृद्धि हासिल करने में सफल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2017-18 में भारत का वस्तुओं का निर्यात 303 अरब डॉलर रहा। इसमें अमरीका का हिस्सा 16 प्रतिशत था।

एसोचैम ने कहा कि रुपए में गिरावट से भारत का आयात बिल बढ़ा है, लेकिन निर्यातकों के लिए इससे शुद्ध प्राप्ति में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है। अगस्त 2018 के व्यापार आंकड़ों के अनुसार माह के दौरान डॉलर मूल्य में निर्यात 19 प्रतिशत बढ़ा लेकिन निर्यातकों की रुपए में प्राप्तियों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News