कोरोना वायरस का असर: अगले महीने 10% तक महंगे हो सकते हैं TV, फ्रीज-एसी के भी बढ़ेंगे दाम

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 11:07 AM (IST)

नई दिल्लीः टैलीविजन सैट अगले महीने 10 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं। ओपन सेल टी.वी. पैनल की ज्यादातर सप्लाई चीन से होती है लेकिन वहां कोरोना वायरस फैलने की वजह से टी.वी. कम्पोनैंट का प्रोडक्शन बंद है। हालांकि कुछ फैक्टरियों में काम शुरू हुआ है लेकिन पूरी क्षमता से नहीं हो रहा, इसलिए भारत में सप्लाई घट गई है। टी.वी. की कीमत में 60 प्रतिशत शेयर पैनल का होता है।

PunjabKesari

इंडस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि सप्लाई और प्रोडक्शन के हालात सामान्य होने में कम से कम 3 महीने लगेंगे। तब तक टी.वी. की कीमतों पर असर पड़ेगा। एस.पी.पी.एल. के सी.ई.ओ. अवनीत सिंह मारवाह ने बताया कि चीन से इम्पोर्ट घटने की वजह से टी.वी. पैनल की कीमतों में 20 प्रतिशत तक इजाफा हो चुका है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत में टी.वी. प्रोडक्शन में 30 से 50 प्रतिशत तक गिरावट आ सकती है।

PunjabKesari

हेयरर इंडिया के प्रैजीडैंट एरिक ब्रेगेन्जा का कहना है कि आने वाले हफ्तों में फ्रिज और ए.सी. भी महंगे हो सकते हैं। डीप फ्रीजर की कीमतों में पहले ही 2.5 प्रतिशत इजाफा हो चुका है। ज्यादातर कम्पनियां फ्रिज और ए.सी. के कम्प्रैशर चीन से ही मंगवाती हैं।

PunjabKesari

टी.वी. में इस्तेमाल से पहले इन पैनल में और असैंबलिंग करनी पड़ती है। इन पर पहले 5 प्रतिशत इम्पोर्ट ड्यूटी लगती थी लेकिन सरकार ने सितम्बर 2019 में खत्म कर दी। उधर रैडी टू यूज पैनल में अलग से असैंबलिंग की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन उन पर 15 प्रतिशत इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News