महंगा हुआ चिकन, अंडे के दामों में भी तेजी

Monday, May 07, 2018 - 01:34 PM (IST)

मुंबईः झुलसाने वाली गर्मी में खराब रख-रखाव वाले फार्मों में कुछ पक्षियों के मरने के बाद अंडे और चिकन के दामों में पिछले 3-4 हफ्तों में तेजी आई है।

देश के बड़े पोल्ट्री फार्मों में शुमार गोदरेज एग्रोवेट के प्रबंध निदेशक बलराम यादव ने कहा कि आमतौर पर अंडों और चिकन की मांग मार्च में परीक्षाओं (स्कूलों की) के शीर्ष सीजन के दौरान गिर जाती है जिसके परिणाम स्वरूप दामों में गिरावट आती है। अप्रैल के पहले-दूसरे हफ्ते तक मांग धीरे-धीरे तब फिर से बढऩे लगती है, जब परीक्षाओं का सीजन खत्म होने लगता है। चिलचिलाती गर्मी शुरू होने के साथ ही चिकन की मृत्यु-दर भी बढऩे लगती है, जिससे इसकी आपूर्ति में तीव्र कमी आती है। इन सभी कारणों ने मिलकर अचानक पोल्ट्री उत्पादों के दामों में इजाफा कर दिया। 

गुजरात में फिलहाल चिकन के दाम 81 रुपए प्रति किलोग्राम हैं। मार्च की शुरुआत में दाम 72 रुपए प्रति किलोग्राम थे, जो 11 अप्रैल को लुढ़ककर 61 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गए। मुंबई में मार्च के आखिर में इसके दाम गिरकर 49 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गए थे, जबकि महीने के शुरू में दाम 59 रुपए प्रति किलो थे। अब ये दाम 82 रुपए हैं। देश भर में अन्यत्र भी दामों में यही रुख दिख रहा है। अंडे के दामों में भी तेजी आई है।

चारे के दाम अभी भी कम होने से मुर्गी किसान इस सीजन में अपने मार्जिन में तेज इजाफे की आस लगाए हुए हैं। 20 अप्रैल तक निर्यात गुणवत्ता वाले सोयाबीन आहार (सत) के दाम मामली रूप से 3.9 प्रतिशत बढ़कर 33,550 रुपए प्रति टन हो गए। इस अवधि में, सोयाबीन के दाम 4.1 प्रतिशत बढ़कर 38,000 प्रति टन हो गए। थोक बाजार बेंचमार्क गुलाब बाग (बिहार) में मक्का के दाम 1 मार्च से मात्र एक प्रतिशत बढ़कर 12,040 रुपए हो गए, हालांकि 14 अप्रैल को दाम 13,400 रुपए के शीर्ष पर थे।  

jyoti choudhary

Advertising