एक्जिम बैंक का अनुमान, देश का वस्तु निर्यात दूसरी तिमाही में मामूली रूप से बढ़कर 82 अरब डॉलर रहेगा

Wednesday, Sep 11, 2019 - 10:44 AM (IST)

नई दिल्लीः देश का वस्तु निर्यात चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मामूली रूप से बढ़कर 82 अरब डॉलर (करीब 5.82 लाख करोड़ रुपए) हो जाने का अनुमान है। वहीं तेल के अलावा अन्य वस्तुओं (गैर-तेल निर्यात) का निर्यात घटकर 69.48 अरब डॉलर (करीब 4.93 लाख करोड़ रुपए) रह सकता है। एक्जिम बैंक ने यह अनुमान जताया है। 

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) के अनुमान के अनुसार देश का वस्तु निर्यात 2019-20 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 81.4 अरब डॉलर से बढ़कर 82 अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है। यह एक साल पहले समान अवधि के मुकाबले 0.6 प्रतिशत वृद्धि को बताता है। साथ ही गैर-तेल निर्यात चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मामूली 0.2 प्रतिशत घटकर 69.48 अरब अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है। यह एक साल पहले इसी तिमाही में यह 69.64 अरब डॉलर का था। 

यह अनुमान एक्जिम बैंक के एक्सपोर्ट लीडिंग इंडेक्स (ईएलआई) पर आधारित है। ईएलआई देश के निर्यात के परिदृश्य का आकलन करता है। यह कई बाह्य और घरेलू कारकों पर आधारित है जो देश के निर्यात को प्रभावित कर सकता है। एक्जिम बैंक ने यह भी कहा कि देश के वस्तु और गैर-तेल निर्यात में वृद्धि का अनुमान तिमाही आधार पर जारी किया जाएगा। इसे जून, सितंबर, दिसंबर और मार्च के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। 


 

jyoti choudhary

Advertising