टैक्स से जुड़ी हर शिकायत करना हुआ आसान, लांच हो रही ये एेप

Tuesday, Jul 18, 2017 - 06:28 PM (IST)

नई दिल्लीः इनकन टैक्स टैक्स से जुड़ी शिकायतों को करने के लिए एक और मोबाइल ऐप को लांच करने जा रहा है, जिसके जरिए इनकम टैक्स पेयर को विभाग से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। हालांकि इस ऐप पर टैक्सपेयर को आईटीआर रिटर्न फाइल करने की सुविधा नहीं मिलेगी। अगर आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो 7306525252 या 7306525252 पर मिस्ड कॉल करना होगा।

उसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें ऐप को डाउनलोड करने का विकल्प होगा। इस ऐप के जरिए टैक्स देने वाले लोगों को टैक्स जमा करने के संबंध मेंरोज नए अपडेट मिलते रहेंगे। आने वाले समय में इस ऐप में टैक्स रिटर्न फाइल का भी ऑप्शन मिलेगा।

ऐप का नाम रखा MY Tax app
जानकारी के मुताबिक सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) ने कहा कि इस ऐप का नाम माई टैक्स ऐप रखा गया है। इसको सी.बी.डी.टी. इन हाउस तैयार कर रही है।

पैन से करना होगा लिंक
डिपार्टमेंट ने कहा कि इस ऐप यूजर को अपने पैन नंबर से लिंक करना होगा। पैन नंबर लिंक करने के बाद इस ऐप पर टैक्स से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी, जिसमें थर्ड पार्टी द्वारा किए गए डिडक्शन की जानकारी भी मिलेगी, इसके साथ ही टैक्सपेयर ऐप के जरिए अपनी शिकायत भी डिपार्टमेंट भी भेज सकेगा। इसके अलावा वो डिपार्टमेंट द्वारा भेजे गए सवालों का जवाब भी दे सकेगा।

Aaykar Setu App
आयकर विभाग ने आयकर सेतु (Setu) नाम का एक नया मोबाइल ऐप लांच किया है। इस ऐप की मदद से घर बैठे टैक्स का भुगतान किया जा सकेगा, पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकेगा, पैन को आधार से जोड़ा जा सकेगा और टीडीएस की भी जानकारी मिलेगी।

सेतु ऐप के फीचर्स और इस्तेमाल करने का तरीका
सबसे पहले बता दें कि यह ऐप फिलहाल एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर ही उपलब्ध है। जल्द ही इसे आईओएस के लिए भी जारी किया जाएगा। ऐप को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को लॉन्च किया। लॉन्चिंग के दौरान उन्होंने कहा कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का यह कदम बेहद ही सराहनीय है। इस ऐप की मदद से घर बैठे बिना किसी एक्सपर्ट की मदद लिए टैक्स जमा किया जा सकेगा।

Advertising