EQS SUV 580: मर्सिडीज ईक्यूएस एसयूवी 580 भारत में बनेगी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 02:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः जर्मनी की लक्जरी कार विनिर्माता मर्सिडीज बेंज इंडिया अब अमेरिका के टस्कालोसा संयंत्र के अलावा सिर्फ भारत में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी ईक्यूएस एसयूवी 580 का विनिर्माण करेगी। कंपनी को भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग दिख रही है। हालांकि, यह पहला इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है, जिसे मर्सिडीज भारत में बनाने वाली है। कंपनी पिछले 18 महीनों से यहां ईक्यूएस सिडैन बना रही है और अब तक करीब 500 गाड़ियां भी बेच चुकी है।

ईक्यूएस एसयूवी 580 फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है। 122 किलोवॉट बैटरी वाली और एक बार चार्ज होने पर 809 किलोमीटर तक फर्राटा भरने वाली गाड़ी की कीमत 1.4 करोड़ रुपए होगी।

मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्य अधिकारी संतोष अय्यर ने कहा कि उन्हें लगता है कि ईक्यूएस श्रेणी का पूरा पोर्टफोलिया-सिडैन और एसयूवी के होने से बिक्री को बढ़ावा मिलेगा और ग्राहक को अधिक विकल्प प्रदान करने में भी मदद मिलेगी। अय्यर ने कहा कि ईक्यूएस एसयूवी इस साल कंपनी द्वारा पेश की गई तीसरी लक्जरी ईवी है।

अय्यर ने कहा, ‘मर्सिडीज बेंज साल 2024 में 200 करोड़ रुपए के अतिरिक्त निवेश के साथ भारतीय बाजार के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, जिसमें विनिर्माण परिचालन, नए उत्पाद स्टार्टअप और विनिर्माण प्रक्रियाओं का डिजिटाइजेशन शामिल है। ईक्यूएस एसयूवी के स्थानीयकरण से हमारी स्थानीय दक्षता दिखती है, जो भारतीय ग्राहकों के लिए मूल्य बनाती है और सरकार की महत्त्वाकांक्षी मेक इन इंडिया दृष्टिकोण का भी समर्थन करती है।’

इस लिहाज से मर्सिडीज का भारत में विनिर्माण क्षमता में रुल निवेश 3,000 करोड़ रुपए हो गया है। जर्मनी की लक्जरी कार विनिर्माता कंपनी के पास छह ईवी है। इनमें ईक्यूए एसयूवी, ईक्यूबी एसयूवी, ईक्यूई एसयूवी, ईक्यूएस एसयूवी, ईक्यूएस 580 सिडैन और अल्ट्रा लक्जरी मर्सिडीज मेबैक ईक्यूएस 680 एसयूवी शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News